Home » इंटरनेशनल » Lebanon: A fire at Beirut port sends up a large column of black smoke into the sky
 

भयंकर ब्लास्ट के बाद बेरूत के बंदरगाह पर लगी भीषण आग, आसमान में उठा धुएं का गुबार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2020, 18:40 IST

Beirut Port Fire: लेबनान की राजधानी बेरूत में कुछ दिनों पहले एक भयंकर ब्लास्ट ने पूरी दुनिया को दहला दिया था. अब बेरूत के एक बंदरगाह पर भीषण आग लगी है. इसके बाद बंदरगाह पर आसमान में आग की भारी लपटें दिखाई दे रही हैं. पूरे आसमान में धुएं का गुबार उठा हुआ है. 

बेरूत बंदरगाह के आसमान में चारों तरफ काला धुंआ और आग भी भयंकर लपटें देखकर वहां दहशत फैल गई. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फायरब्रिगेड की कई गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गई हैं जो आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं. अफरातफरी का माहौल के बीच लोग इधर उधर भागते नजए आए.

गौरतलब है कि अगस्त महीने में बेरूत में भयानक विस्फोट हुआ था. यह धमाका देख दुनिया दहल गई थी. धमाके में 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी, वहीं 4 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए. उस भीषण धमाके से शहर के 3 लाख लोगों को बेघर होना पड़ा था. इस दौरान करीब 3 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था.

धमाका इतना भयावह था कि इसमें आधा शहर बर्बाद हो गया था. भूमध्यसागर के पूर्वी किनारे पर बसे लेबनन की राजधानी बेरूत में 4 अगस्त को एक गोदाम में आग लगी थी. इस गोदाम में पटाखे रखे गए थे. सबसे पहले पटाखों ने आग पकड़ी थी. इसके बाद आग के कारण गोदाम से धुएं का गुबार उठा था.

जब शहर के लोगों को आसमान में यह धुआं दिखा तो लोग विस्मय के कारण अपने घरों के बाहर और छतों पर निकल आए थे. इससे पहले कि लोग कुछ समझ पाते धुएं वाली जगह के पास एक दूसरी इमारत में बहुत ही ज़ोरदार धमाका हुआ था. धमाके के साथ आसमान में गुंबद जैसे आकार का एक बादल उठा था. ऐसा लग रहा था जैसे न्यूक्लियर ब्लास्ट हुआ है.

7 करोड़ की 14 छिपकलियां थैले में भरकर ले जा रहा था तस्कर, BSF ने देखा तो उड़ गए होश

स्वर्ण मंदिर को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 1984 के बाद पहली बार विदेशी दान लेने की मिली अनुमति

First published: 10 September 2020, 18:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी