Home » इंटरनेशनल » Libiya detention centre air strike 40 killed 80 injured near Tripoli
 

लीबिया में शरणार्थियों के केंद्र पर एयर स्ट्राइक, 40 की मौत 80 से ज्यादा घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2019, 9:12 IST

लीबिया की राजधानी त्रिपोली के पास एक हिरासत केंद्र पर हुए हवाई हमले में 40 लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि ये हवाई हमला मंगलवार को हुआ. इस हवाई हमले में 80 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. बता दें कि पिछले कई सालों से लीबिया में गृह युद्ध छिड़ा हुआ है. जिसमें अबतक हजारों बेगुनाह लोग मारे जा चुके हैं.

मंगलवार को हुए इस हवाई हमले के बारे में भी तक ये पता नहीं चला है कि आखिर ये हुआ किस ओर से. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये हवाई हमला राजधानी त्रिपोली के उपनगर तजौरा में हुआ. इस हमले घायल हुए शरणार्थियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि इस प्रवासी केंद्र पर हवाई हमला हुआ वह अवैध प्रवासी केंद्र है.

आपातकालीन सेवा के प्रवक्ता मालेक मर्सेक ने बताया कि इस हमले में 40 लोगों की मौत हुई है जबकि 80 लोग घायल हो गए हैं. त्रिपोली में यूएन समर्थित सरकार ने इस हमले के लिए खलीफा हफ्तार के लड़ाकों को जिम्मेदार ठहराया है साथ ही उसे युद्ध अपराधी करार दिया है.

 

गौरतलब है कि अवैध रूप से इटली जाने वाले अफ्रीकी प्रवासी के लिए लीबिया मुख्य केंद्र है. लीबिया होकर ही ऐसे लोग इटली में प्रवेश कर जाते हैं जो गरीब और युद्ध की विभीषका झेल चुके है. ये सभी अफ्रीकी लोग नाव के जरिए इटली पलायन करते हैं. हालांकि इस प्रक्रिया में कई प्रवासियों को लीबिया की पुलिस गिरफ्तार कर लेती है.

ऐसे ही लोगों को लीबिया में कैद करके रखा गया है. इन्हीं में से एक हिरासत केंद्र पर हवाई हमला किया गया. हमला करने वाले के बारे में अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है, हालांकि यूएन समर्थित सरकार का कहना है कि ये हमला लीबियन नेशनल आर्मी ने किया है.

First published: 3 July 2019, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी