Home » इंटरनेशनल » Libyan Passenger plane hijacked and diverted to Malta
 

118 यात्रियों से भरा लीबिया का विमान हाइजैक, माल्टा में हुई लैंडिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 17:49 IST
(गेट्टी इमेज)

लीबिया के पैसेंजर प्लेन के हाईजैक होने की खबर है. इस प्लेन को माल्टा में डाइवर्ट किया गया है. अफ्रीकिया एयरवेज के ए-320 प्लेन ने लीबिया से उड़ान भरी थी. इसमें 118 लोग सवार थे. खबर है कि दो अपहरणकर्ता जहाज के अंदर घुसे और प्लेन को उड़ाने की धमकी दी. माल्टा में प्लेन के उतरने के बाद वहां के प्राइम मिनिस्टर जोसेफ मस्कट ने ट्वीट किया कि लीबिया की फ्लाइट में अपहरणकर्ताओं के होने की जानकारी मिली है. बचाव कार्य शुरू कर दिए गए हैं.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अपहृत विमान डोमेस्टिक फ्लाइट के तौर पर अफ्रीकिया एयरवेज द्वारा इस्तेमाल होता है. 2011 में लीबिया के तानाशाह मुअमार गद्दाफी को हटाया गया था. इसके बाद से उनके समर्थक और विरोधियों के बीच हिंसक टकरवा होता रहता है. इसके चलते लीबिया में अंदरूनी हालात बेहद खराब हो चुके हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों पर अलग-अलग गुटों का कब्जा है.

माना जा रहा है कि हाईजैक की इस घटना को किसी लोकल गुट ने ही अंजाम दिया है. हालांकि अबी तक किसी भी गुट ने अपहरण की जिम्मेदारी नहीं ली है.

टाइम्स ऑफ माल्टा के मुताबिक, अफ्रिकिया एयरवेज का एयर बस ए320 विमान 118 लोगों को लेकर लीबिया के सेबाह से त्रिपोली जा रहा था. प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, इस विमान  को डायवर्ट कर माल्‍टा में उतारा गया है.

माल्टा के प्रधानमंत्री ने कहा है कि ये अपहरण जैसी स्थिति हो सकती है. माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट ने ट्वीट कर कहा है कि उन्हें संभावित विमान अपहरण की जानकारी मिली है. लीबिया के विमान को माल्टा में उतारा गया है. सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट पर रखा गया है.

लीबिया के उत्तरी तट के पास माल्टा, भूमध्यसागर का एक छोटा द्विपीय देश है जो 500 किमी के दायरे में फैला हुआ है.

First published: 23 December 2016, 17:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी