Home » इंटरनेशनल » Majority says Trump not fit to serve as president of us: poll
 

ट्रंप को राष्ट्रपति बनाने के बाद अब जनता को हो रही है शर्मिंदगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2017, 16:02 IST

अमेरिकी मतदाताओं की एक बड़ी संख्या का कहना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पद पर बने रहने के योग्य नहीं है. ताजा सर्वेक्षण के मुताबिक, 51 फीसदी प्रतिभागियों का कहना है कि ट्रंप को राष्ट्रपति के पद पर देखना शर्मिंदगी भरा है.

क्विनिपियाक पोल के मुताबिक 59 फीसदी मतदाताओं का कहना है कि ट्रंप ईमानदार नहीं हैं. 60 फीसदी का कहना है कि उनके पास अच्छी नेतृत्व क्षमता नहीं है जबकि 61 फीसदी का कहना है कि वह उनके मूल्यों के अनुकूल नहीं हैं. वहीं, 69 से 26 फीसदी मतदाताओं का कहना है कि ट्रंप को ट्वीट करना बंद करना चाहिए.

इस सर्वेक्षण में नस्लवाद के साथ-साथ गहरे मतभेद भी उजागर हुए हैं. श्वेत मतदाताओं में से 50 फीसदी का कहना है कि ट्रंप राष्ट्रपति पद पर रहने के योग्य नहीं हैं जबकि 94 फीसदी अश्वेत मतदाताओं का कहना है कि वह इस पद के योग्य नहीं हैं. हिस्पैनिक मतदाता 60 से 40 फीसदी के बीच बंटे हुए हैं.

62 फीसदी मतदाता ट्रंप के नस्लवाद पर उनके रुख से सहमत नहीं हैं. 60 फीसदी मतदाताओं का कहना है कि ट्रंप देश को जोड़ने के बजाए उन्हें तोड़ रहे हैं. रिपब्लिकन की तुलना में डेमोक्रेट ने ट्रंप को पद के योग्य नहीं पाया. 94 फीसदी डेमोक्रेट का कहना है कि ट्रंप राष्ट्रपति बने रहने के योग्य नहीं हैं जबकि 84 फीसदी रिपब्लिकन का कहना है कि वह इस पद के योग्य हैं.

निर्दलीय मतदाताओं का रुख बंटा हुआ है. 57 फीसदी का कहना है कि वह पद पर रहने के योग्य हैं जबकि 40 फीसदी का कहना है कि वह राष्ट्रपति पद को योग्य नहीं है. पोल में शामिल 49 फीसदी मतदाता 2018 में सीनेट में डेमोक्रेट के बहुमत के पक्ष में है. यह सर्वेक्षण देशभर में फोन के जरिये 21 सितंबर से 26 सितंबर के बीच हुआ.

First published: 28 September 2017, 16:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी