Home » इंटरनेशनल » Malaysia urged to ban child marriages as man After 44 Years Old Man Got Marriage With 15 Year Old Girl
 

44 साल के शख्स ने 29 साल छोटी लड़की को बनाया दूसरी दुल्हन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2018, 13:22 IST

भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बाल विवाह के मामले समाने आते रहते हैं. ऐसा ही एक मामला मलेशिया से सामने आया है. जहां एक 44 साल के शख्स ने खुद से 29 छोटी लड़की को अपनी दुल्हन बना लिया. यही नहीं 15 साल की ये नाबालिग लड़की इस शख्स की दूसरी बीवी बनी है.

न्यू स्ट्रेट टाइम्स की खबर का हवाला देते हुए खौसोद इंग्लिश वेबसाइट ने लिखा कि, उत्तर-पूर्वी केलांतन राज्य में 44 साल के एक शख्स ने 15 साल की लड़की को अपनी दूसरी पत्नी बनाया है. इसके बाद से ही मलेशिया की सरकार पर बाल विवाह को गैरकानूनी घोषित करने का दबाव दोबारा बनने लगा है.

बता दें कि कुछ ही हफ्तों में यह दूसरा मामला है रिपोर्ट में कहा गया है कि इस विवाह को जुलाई में इस्लामी शरिया अदालत ने मंजूरी दी थी. क्योंकि लड़की के गरीब माता-पिता इस विवाह के लिए राजी हुए थे. बता दें कि इससे पहले मलेशिया में एक कारोबारी ने 11 साल छोटी लड़की से शादी की थी जो उसकी तीसरी पत्नी बनी थी.

बता दें कि मलेशिया एक बहुसंख्यक मुस्लिम आबादी वाला देश हैं. जहां शादी करने की न्यूनतम कानूनी उम्र 16 साल है. इससे कम उम्र की मुस्लिम लड़कियां शरिया अदालत और अपने माता-पिता की मंजूरी से शादी कर सकती हैं और मुस्लिम पुरुष 4 पत्नियां रख सकता है.

हालांकि इस तरह के मामलों को लेकर मानवाधिकार समूहों की नाराजगी बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि यूनिसेफ ने हाल ही में बाल विवाह को गलत बताते हुए मलेशिया से अनुरोध किया कि वह इस प्रथा पर पाबंदी लगाई जाए और उसके लिए सख्त कानून बनाया जाए.

वहीं इस मामले में मलेशिया के मानवाधिकार आयोग का कहना है कि उसे इस बात की चिंता है कि अब अभिभावक विवाह के नाम पर अपने बच्चों को बेचने के लिए कानून की आड़ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 'कहां गया PM मोदी का 56 इंच का सीना, पाक ने BSF जवान का गला रेतकर टांग काटी और निकाली आंख'

First published: 20 September 2018, 13:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी