Home » इंटरनेशनल » Malaysian Sultan flies on USD 100 millions golden boeing areoplane
 

सोने का हवाई जहाजः 670 करोड़ रुपये की शाही सवारी में घूमते हैं सुल्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2016, 19:11 IST
(एजेंसी)

मलयेशिया के सुल्तान इब्राहिम इस्माइल अपने महंगे शौक के लिए मशहूर हैं. इस बार उनकी सोने की चिड़िया यानी सोने से बने हवाई जहाज को देखकर ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में लोगों की आंखें चौंधियां गईं. 

हाल ही में पर्थ एयरपोर्ट पर उतरने से पहले हवा में उड़ते गोल्डेन प्लेन को देखकर शहरवासियों के होश उड़ गए. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक इस सोने के विमान से मलयेशिया के जौहर के सुल्तान इब्राहिम इस्माइल और उनकी बेगम रजा जारिथ सोफिया पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया पहुंचे. बताया जा रहा है कि यहां पर वे अपना हॉलीडे होम बनवा रहे हैं.

दुनिया के पांच अरबपति कॉलेज ड्रॉपआउट

इस दौरान सुल्तान इब्राहिम (57) ने कहा कि उन्हें अवकाश बिताने के लिए पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया आना बहुत पसंद है क्योंकि यहां ज्यादातर वे बिना किसी की पहचान में आए घूम सकते हैं. 

हालांकि इस बार इस्माइल के आने की जानकारी शायद सभी को हो गई होगी क्योंकि उनके इस सोने के विमान की चमक से पूरा शहर चकाचौंध हो गया. इस्माइल ने बोइंग 737 को विशेषतौर पर सोने से मढ़वाया है. माना जा रहा है कि इस विमान की कीमत करीब 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 670 करोड़ रुपये) है.

कभी देखे हैं फरारी-लैंबॉर्गिनी से भी ज्यादा टायर

हवा में उड़ने वाले इस सोने के बोइंग 737 में एक डाइनिंग रूम, बेड रूम, शॉवर, तीन किचेन मौजूद हैं. इस जहाज में करीब 30 लोगों की जगह है. सुल्तान की विशेष मांग पर इस हवाई जहाज को बनाने में दो साल का वक्त लगा.

पर्थ की स्वान नदी पर इस्माइल एक तीन मंजिला आलीशान महल बनवा रहे हैं. इस जमीन को उन्होंने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया सरकार से करीब 44 करोड़ रुपये में खरीदा था. 

जानिए किस यूनिवर्सिटी में होती है दुनिया की सबसे महंगी पढ़ाई

बताया जा रहा है कि इस्माइल की कुल संपत्ति करीब 100 करोड़ अमेरिकी डॉलर (करीब 6,700 करोड़ रुपये) की है. हालांकि उन्होंने पहले कहा था कि और लोगों की ही तरह उन्हें भी पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. 

First published: 14 August 2016, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी