Home » इंटरनेशनल » Manchester Arena attack: Eyewitnesses describes Explosion went off and it threw me about 30 ft from door
 

मैनचेस्टर: 'ज़बरदस्त धमाके ने मुझे दरवाज़े से 30 फीट दूर फेंक दिया'

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2017, 14:35 IST
Christopher Furlong/Getty Images

जुलाई 2005 में लंदन की लाइफलाइन मेट्रो की तीन ट्रेनों में सीरियल ब्लास्ट में 52 लोगों की मौत हो गई थी. ब्रिटेन के इतिहास का ये सबसे बड़ा आत्मघाती हमला था. जून 2007 में सेंट्रल लंदन से पुलिस ने 2 कार बम बरामद किए थे. इनमें पेट्रोल, गैस सिलेंडर और छर्रे लगे थे. बमों के न फटने से यह साज़िश नाकाम साबित हुई थी. तक़रीबन 10 साल बाद ब्रिटेन एक बड़े आत्मघाती हमले का शिकार हुआ है और इस बार निशाना बना है मैनचेस्टर शहर.

ब्रिटिश समय के मुताबिक रात 10 बजकर 35 मिनट पर जब मैनचेस्टर अरीना में अमेरिकी पॉप सिंगर अरियाना ग्रैंडे का कंसर्ट ख़त्म हो रहा था, तभी धमाका हुआ. हमले के बाद अरीना में अफरा-तफरी मच गई. साठ एंबुलेंस के जरिए ज़ख़्मी लोगों को शहर के छह अस्पतालों में लाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है.

चीफ कांस्टेबल इयान हॉपकिंस ने बीबीसी को बताया, "ग्रेटर मैनटेस्टर में ये सबसे भयावह घटना थी. हम इस बात की तफ्तीश कर रहे हैं कि आत्मघाती हमलावर इसमें अकेले शामिल था या वह किसी नेटवर्क का हिस्सा था."

AFP PHOTO / PAUL ELLIS

'हर तरफ़ लाशें बिखरी थीं'

चश्मदीदों के मुताबिक हमले के बाद मलबे से धातु के बहुत से नट-बोल्ट बिखरे मिले. एंडी होले अपनी पत्नी और बच्ची को लेने मैनचेस्टर अरीना गए थे. उनका कहना है, "अचानक एक जबरदस्त विस्फोट हुआ, जिसने मुझे दरवाज़े के एक छोर से दूसरे छोर पर 30 फीट दूर फेंक दिया. जब मैं उठा तो मैंने देखा कि ज़मीन पर लाशें बिखरी पड़ी हैं. पहले मेरे दिमाग़ में आया कि अरीना के अंदर घुसकर अपने परिवार के सदस्यों की तलाश करूं." 

पढ़ें: मैनचेस्टर ब्लास्ट: अब तक 22 की मौत, 59 ज़ख़्मी

एमा जॉनसन नाम की महिला भी पति के साथ अपने 15 और 17 साल के दो बच्चों को लेने के लिए अरीना पहुंची थीं. बीबीसी रेडियो मैनचेस्टर को एमा ने बताया, "हम सीढ़ियों पर सबसे ऊपर खड़े थे और तभी धमाकेे के साथ अरीना के शीशे चकनाचूर हो गए. पूरी बिल्डिंग हिल गई. ब्लास्ट के बाद अरीना से आग की लपटें उठने लगीं. हर तरफ़ लाशें पड़ी हुई थीं."

Christopher Furlong/Getty Image

कार्लोट कैम्पबेल की बेटी ओलीविया कंसर्ट के बाद से नहीं मिल रही है. कैम्पबेल ने बीबीसी को बताया, "वह केवल 15 साल की लड़की है. वह अरीना में अकेले आई थी. अगर कोई उसे देखता है तो मुझसे संपर्क करे. उसे अपना फोन तेकर मुझे रिंग करने को कहिए. मैं उसे घर पर देखना चाहती हूं."

Lindsey Parnaby/Anadolu Agency/Getty Images
First published: 23 May 2017, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी