Home » इंटरनेशनल » mangolia says will not allow dalai lama to visit again
 

दलाई लामा को दोबारा आने की इजाजत नहीं देगा मंगोलिया, चीन के दवाब में लिया फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:45 IST
(फाइल फोटो )

तिब्बत के धार्मिक गुरु दलाई लामा की मंगोलिया यात्रा से चीन की नाराजगी के बाद मंगोलिया ने कहा है कि वह तिब्बती धर्म गुरु को दोबारा अपने देश के दौरे पर आने की इजाजत नहीं देगा. 

मंगोलिया के विदेश मंत्री ने कहा कि तिब्बत के निर्वासित आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की यात्रा के बाद चीन के विरोध और बीजिंग द्वारा बड़े ऋण के लेनेदन पर बातचीत टालने के मद्देनजर अब तिब्बती निर्वासित नेता को देश में यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी.

चीन की कड़ी आपत्ति के बावजूद बीते माह दलाई लामा ने मंगोलिया का दौरा किया था और वहां के बौद्ध पुजारियों से मुलाकात की थी. चीन दलाई लामा पर तिब्बत में अलगाववादी गतिविधियां चलाने का आरोप लगाता रहा है.

चीन के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह मंगोलियाई मंत्री के बयान को महत्व देता है और उम्मीद करता है कि वो देश इस मुद्दे पर व्यक्त की गयी प्रतिबद्धता का सम्मान करेगा. 

मंगोलियाई अखबार उनूडूर ने बुधवार को विदेश मंत्री सेंद मुंख-ऑर्गिल के बयान को प्रकाशित किया था कि दलाई लामा को धार्मिक आधार पर भी मंगोलिया यात्रा की इजाजत नहीं होगी.

गौरतलब है कि बीजिंग दलाई लामा पर तिब्बत को चीन से अलग करने की कोशिश करने का आरोप लगाता रहा है. साल 1959 में तिब्बत से निर्वासन के बाद से दलाई लामा भारत में रह रहे हैं. वहीं, मंगोलिया की अर्थव्यवस्था काफी हद तक चीन पर निर्भर करती है.

First published: 22 December 2016, 7:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी