Home » इंटरनेशनल » Massive Data Leak Targets German Officials Including Chancellor Angela Merkel
 

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल सहित सैकड़ों राजनेताओं का निजी डाटा लीक

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2019, 10:11 IST

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और राष्ट्रपति फ्रैंक वॉल्टर स्टीनमेयर सहित सैकड़ों जर्मन राजनेताओं का निजी डाटा चोरी कर उसे ऑनलाइन शेयर कर दिया गया. इस बारे में शुक्रवार को सरकार ने जानकारी दी. लीक किए गए डाटा में उनके घर का पता, मोबाइल नंबर, पत्र, बिल और पहचान पत्र की प्रतियां शामिल हैं. बता दें कि इस डाटा को दिसंबर में ट्विटर पर शेयर किया गया था, लेकिन इस बारे में जानकारी इसी हफ्ते प्रकाश में आई है.

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि हैकर्स ने नेताओं को निशाना बयाना या इस डाटा को अंदरूनी तौर पर लीक किया गया है. वहीं सरकार की प्रवक्ता मार्टिना फिट्ज ने कहा है कि, "सैकड़ों नेताओं और हस्तियों के निजी डाटा और दस्तावेज इंटरनेट पर प्रकाशित किए गए.” साथ ही उन्होंने पुष्टि की कि चांसलल मर्केल का डाटा भी लीक हुआ है.

मार्टिन ने कहा कि, "सरकार इस मामले को काफी गंभीरता से ले रही है.” उन्होंने कहा कि, डाटा चोरी होने की घटना में संसद के निचले सदन के सदस्य और यूरोपीय संसद के सदस्यों के साथ ही क्षेत्रीय और स्थानीय विधानसभाओं के नेता भी शामिल हैं. बता दें कि कई पत्रकार और कलाकार भी इस घटना का शिकार बने हैं. बता दें कि सरकार की प्रवक्ता मार्टनि फिट्ज ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि लीक हुए निजी डाटा में किसी प्रकार की संवेदनशील जानकारी शामिल नहीं है. जर्मन सरकार ने फिलहाल इस मामले की जांच शुरु की है.

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष के इतिहास में चीन की बड़ी सफलता, चांद के बाहरी हिस्से में उतारा एयरक्राफ्ट

First published: 5 January 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी