Home » इंटरनेशनल » Massive fire spread in California forest, one million acres of area destroyed in a week
 

कैलिफोर्निया के जंगल में फैली भीषण आग, हफ्तेभर में 10 लाख एकड़ इलाका हो गया खाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2020, 14:13 IST

California Wildfire: अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में पिछले एक हफ्ते से भीषण आग लगी हुई है. इस दौरान मात्र 7 दिन में 10 लाख एकड़ का इलाका खाक हो गया है. दस लाख एकड़ में फैली आग की चपेट में आकर जंगल में हजारों घर नष्ट हो चुके हैं. दमकल कर्मी लगातार आग को रोकने के लिए जूझ रहे हैं.

दूसरी तरफ विशेषज्ञों ने इस सप्ताहांत नई आग भड़कने की आशंका जताई है. कैलिफोर्निया के दमकल कर्मी इस वजह से चिंता में पड़ गए हैं. आपात स्थिति से निपटने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संघीय सहायता प्रदान करने के लिए शनिवार को एक बड़ी आपदा घोषणा की है. 

पूर्व CJI रंजन गोगोई असम में हो सकते हैं बीजेपी के सीएम उम्मीदवार- कांग्रेस नेता का दावा

कैलिफोर्निया के गनर्वर गेविन न्यूजॉम ने बयान जारी कर कहा कि इस संकट के समय में आग से प्रभावित लोगों के आवास तथा अन्य सामाजिक सेवाएं मुहैया कराने में ट्रंप सरकार की यह घोषणा मदद करेगी. बता दें कि सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में दो हिस्सों में फैली इस भीषण आग ने हाल के इतिहास में दूसरे और तीसरी सबसे बड़ी वनाग्नि के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

दमकल अधिकारियों का कहना है कि हल्की हवाओं, ठंडी और अधिक आर्द्र रात से दमकल कर्मियों को जरूर मदद मिल रही है. हालांकि उन्होंने यह भी आशंका जताई कि गर्म, शुष्क मौसम, तेज हवा आदि चलने तथा बिजली गिरने से उनके प्रयासों को नुकसान पहुंच सकता है.  

रूस ने दुनिया को चौंकाया, तैयार की दूसरी कोरोना वैक्सीन, दावा- नहीं कोई साइड इफेक्ट

पाकिस्तान ने पहली बार कबूल की अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कराची में होने की बात

First published: 23 August 2020, 14:13 IST
 
अगली कहानी