Home » इंटरनेशनल » massive voting in favor of gay and lesbian marriage in Australia, Clearing Path to Legalization
 

इस देश में समलैंगिक विवाह के पक्ष में हुआ भारी मतदान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2017, 11:22 IST

समलैंगिक विवाह भारत समेत पूरी दुनिया में विवाद का विषय है. इसके पक्ष और विपक्ष में जमकर लोग बहस कर रहे हैं . इसी बहस के बीच ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह के पक्ष में भारी मतदान हुआ है. एक ऐतिहासिक गैर बाध्यकारी मत सर्वेक्षण में ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के पक्ष में मतदान किया है.

बीबीसी ने बुधवार को आस्ट्रेलिया के सांख्यिकी विभाग के हवाले से बताया कि 61.6 प्रतिशत लोगों ने समलैंगिक विवाह के पक्ष में मतदान किया है. आठ सप्ताह के पोस्टल मत सर्वेक्षण में 1.27 करोड़ लोगों ने (कुल मतदाताओं का करीब 79.5 फीसदी) इसमें हिस्सा लिया.

प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने कहा कि इस 'जबर्दस्त' परिणाम का मतलब यह है कि सरकार क्रिसमस के पहले संसद में कानून में बदलाव लाने पर जोर देगी. परिणाम घोषित होने के बाद उन्होंने कहा, "लाखों आस्ट्रेलियाई लोगों ने अपनी बात कही है और उन लोगों ने बहुमत में समलैंगिक शादी को मंजूरी दी है."

परिणाम घोषित होने के बाद समलैंगिक विवाह के समर्थकों ने देश के कई हिस्सों में नाच-गाकर जश्न मनाया. वही, समलैंगिक विवाह के धुर विरोधी पूर्व आस्ट्रेलियाई प्रधानंमत्री टोनी एबॉट ने भी कहा है कि संसद को परिणाम का सम्मान करना चाहिए. समलैंगिक विवाह के समर्थक टर्नबुल अपनी सरकार के भीतर इस बहस का सामना कर रहे हैं कि संबंधित संसदीय विधेयक में क्या शामिल किया जाए.

First published: 16 November 2017, 11:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी