Home » इंटरनेशनल » MasterCard CEO Banga to key administration post
 

भारतीय मूल के अजय बंगा को ओबामा ने सौंपी सायबर सुरक्षा की जिम्मेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2016, 14:31 IST
QUICK PILL
  • राष्ट्रपति ओबामा ने मास्टर कार्ड के सीईओ अजय बंगा को अमेरिका के सायबर सुरक्षा की निगरानी करने वाले आयोग का सदस्य नियुक्त किया है. बंगा इस आयोग में इंटरनेट की सुरक्षा को लेकर काम करेंगे.
  • बंगा ने अहमदाबाद के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से मैनेजमेंट की पढ़ाई की है. 2015 के बाद से एडवाइजरी कमेटी फॉर ट्रेड पॉलिसी एंड नेगोशिएसंस के भी सदस्य रहे हैं. 

बराक ओबामा ने एक और भारतीय मूल के अधिकारी को अमेरिकी सरकार में अहम जिम्मेदारी दी है. राष्ट्रपति ओबामा ने मास्टर कार्ड के सीईओ अजय बंगा को अमेरिका के सायबर सुरक्षा की निगरानी करने वाले आयोग का सदस्य नियुक्त किया है. बंगा इस आयोग में इंटरनेट की सुरक्षा को लेकर काम करेंगे.

बंगा एनहासिंग नेशनल सायबर सिक्योरिटी कमीशन के नौ सदस्यों में से एक होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, 'मैंने एनहासिंग नेशनल सायबर कमीशन को सायबर सुरक्षा की दिशा में काम करने की अहम जिम्मेदारी दी है ताकि वह दिनों दिन डिजिटल होती दुनिया में हमारी सायबर सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकें.'

बंगा 2010 से मास्टर कार्ड के सीईओ और प्रेसिडेंट रहे हैं. उन्होंने 2009 में मास्टर कार्ड से बतौर सीओओ शुरुआत की थी. 

मास्टर कार्ड में आने से पहले वह सिटी ग्रुप में 1996 से 2009 के बीच कई अहम पदों पर रहे. हाल तक वह सिटी ग्रुप में एशिया प्रशांत विभाग के सीईओ थे. 

वह 1994 से 1996 के बीच पेप्सिको में मार्केटिंग और बिजनेस डिवेलपमेंट के डायरेक्टर भी रह चुके हैं. बंगा ने अपने कैरियर की शुरुआत मल्टीनेशनल कंपनी नेस्ले से की थी.

आईआईएम अहमदाबाद से रिश्ता

बंगा 2015 के बाद से एडवाइजरी कमेटी फॉर ट्रेड पॉलिसी एंड नेगोशिएसंस के भी सदस्य रहे हैं. उन्होंने अपने मैनेजमेंट की पढ़ाई इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद से की थी. 

इसके साथ ही वह डाऊ केमिकल कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं. बंगा अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के को-चेयर भी है. 

First published: 14 April 2016, 14:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी