Home » इंटरनेशनल » After Nawaz Sharif's Kashmir tone MEA Sushma Swaraj will address UNGA today
 

यूएन में पाक को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सुषमा की स्क्रिप्ट तैयार, स्पीच का इंतजार

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2016, 11:59 IST

संयुक्त राष्ट्र महासभा की 71वीं बैठक में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क पहुंच चुकी हैं. पूरे देश की नजर आज सुषमा स्वराज के भाषण पर है. माना जा रहा है कि पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के संबोधन के बाद अब भारत की तरफ से करारा जवाब दिया जाएगा.  

उरी हमले के बाद पीएम मोदी ने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अलग-थलग करने के निर्देश दिए हैं. सुषमा के संबोधन के दौरान यह भारत के एजेंडे में सबसे ऊपर रहना तय है.

यूएन जनरल असेंबली में सुषमा स्वराज अपने भाषण में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के हर उस आरोप का जवाब देंगी, जो उन्होंने भारत पर अपने 19 मिनट के संबोधन के दौरान लगाए थे. सुषमा के साथ विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर और तमाम आला अधिकारी भी यूएन में मौजूद रहेंगे.

उरी के बाद कठघरे में पाकिस्तान

18 सितंबर को उरी हमले के बाद से पाकिस्तान कठघरे में है. इस हमले में 18 जवान शहीद हुए थे. भारतीय खुफिया एजेंसियों को पाक से संचालित जैश-ए-मोहम्मद नाम के आतंकी संगठन पर हमले को अंजाम देने का शक है.

पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने 21 सितंबर को अपने भाषण के दौरान कश्मीर का राग फिर अलापा था. अपने भाषण के दौरान शरीफ ने आठ बार कश्मीर का जिक्र किया था.

पढ़ें: शरीफ की ना'पाक' 'वानी' पर भारत की लताड़- 'हमने एक आतंकवादी का महिमामंडन सुना'

यही नहीं शरीफ ने हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी को कश्मीर का युवा नेता करार देते हुए भारतीय सेना पर उसकी हत्या करने का आरोप लगाया था. वहीं लंदन में शरीफ ने कहा था कि उरी में 18 सितंबर को हुआ हमला कश्मीर में ज्यादती की प्रतिक्रिया हो सकता है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के कोझिकोड में उरी हमले पर पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए खरी-खरी सुनाई थी. मोदी ने कहा था कि पाकिस्तान एशिया में आतंक की सप्लाई करता था.

पढ़ें: उरी हमले के बाद कोझिकोड में सार्वजनिक सभा में दहाड़े मोदीः पाकिस्तान को कहा आतंक का सप्लायर मुल्क

पीएम ने कहा था कि जहां एक और भारत सॉफ्टवेयर की सप्लाई करता था, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान टेरर यानी आतंक की सप्लाई में जुटा है. पीएम ने पाकिस्तानी जनता से उनके हुक्मरानों के रवैए का विरोध करने की भी अपील की थी.  

'सुषमा की स्पीच का इंतजार'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा है कि भारत समेत पूरी दुनिया यूएन महासभा में भारत के विजन डॉक्यूमेंट का इंतजार कर रही है. हर कोई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की स्पीच सुनना चाहता है.

भारत इस वक्त कश्मीर मुद्दे पर खास रूप से फोकस कर रहा है. माना जा रहा है कि सुषमा स्वराज उरी हमले को लेकर पाकिस्तान की भूमिका और आतंकियों की पनाहगाह होने को लेकर पाक पर हमला बोलेंगी.

इस दौरान नवाज शरीफ के कश्मीर राग का भी सुषमा जवाब दे सकती हैं. सुषमा स्वराज एक कुशल वक्ता हैं और माना जा रहा है कि पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय मंच पर बेनकाब करने का यह मौका भारत पूरी तरह से भुनाएगा.

नवाज शरीफ ने क्या कहा था?

1. संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा उठाते हुए नवाज शरीफ ने मारे गए हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की तारीफ करते हुए उसे युवा नेता बताया.

2. पाकिस्तानी पीएम ने कहा कि भारत के साथ सभी लंबित मुद्दों खासकर जम्मू-कश्मीर के शांतिपूर्ण समाधान के लिए गंभीर और निरंतर बातचीत के लिए तैयार हैं.

3. शरीफ ने अपने 20 मिनट के संबोधन में ज्यादातर कश्मीर के मौजूदा हालात पर बात की और कहा कि पाकिस्तान आत्मनिर्णय के लिए कश्मीरी लोगों की मांग का पूरी तरह समर्थन करता है.

4. शरीफ ने वानी की मौत के बाद हिंसा में मारे गए लोगों की घटनाओं की स्वतंत्र जांच कराने की मांग की.

5. पाक पीएम ने कश्मीर के लिए संयुक्त राष्ट्र के तथ्यान्वेषी मिशन की मांग की, जिससे कथित अत्याचारों के दोषियों को दंडित किया जाए.

पढ़ें: उरी हमलाः भारत के पास जवाबी कार्रवाई के विकल्प क्या हैं?

6. नवाज शरीफ ने संबोधन में कहा कि कश्मीर विवाद के समाधान के बिना पाकिस्तान और भारत के बीच शांति और संबंध सामान्य नहीं हो सकते.

7. शरीफ ने कश्मीर घाटी में मौजूदा अशांति और तनाव को लेकर कई आरोप लगाए. साथ ही कहा कि भारत अशांति के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराता है.

8. शरीफ ने इस साल आठ जुलाई को मुठभेड़ में मारे गए वानी के बारे में कहा कि वह लोकप्रिय और शांतिपूर्ण आजादी आंदोलन, नये कश्मीरी इंतिफादा का प्रतीक बनकर उभरा. 

9. नवाज ने कहा कि भारत की नृशंसता का पूरा दस्तावेज पाकिस्तान के पास है.

10. पाक पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कथित भीषण मानवाधिकार उल्लंघनों के बारे में यूएन महासचिव के साथ सूचना और साक्ष्यों से जुड़ा एक दस्तावेज पाकिस्तान साझा करेगा.

First published: 26 September 2016, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी