Home » इंटरनेशनल » Meet Prime Minister Mark Rutte of Netherlands who cycles to work everyday
 

ये प्रधानमंत्री रोज साइकिल चलाकर जाता है दफ्तर, मोदी को भी दी थी सलाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2018, 16:22 IST

भारत जैसे देश में राजनेता जहां अपनी भव्य शैली के लिए जाने जाते हैं और करोड़ों रूपये हवाई सफर पर खर्च कर लेते हैं. ऐसे में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे सबके लिए आदर्श हैं. वह इन दिनों सोशल मीडिया में खूब छाये हुए हैं. उनकी इसलिए प्रसंसा की जा रही है कि क्योंकि वह प्रधानमंत्री होते हुए भी साइकिल से अपने दफ्तर जाते हैं. फरवरी 1967 को पैदा हुए 51 वर्षीय व्यक्ति ने 14 अक्टूबर 2010 को प्रधानमंत्री का पद संभाला था. ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने उनकी विनम्रता की प्रशंसा करते हुए उनकी तस्वीरों को किया है.

मार्क रुट ऑफिस जाते वक़्त आरामदायक जीन्स और शर्ट में पहनना पसद करते हैं. संयुक्त राष्ट्र में नीदरलैंड के स्थायी प्रतिनिधि वैन ओस्टरोम ने उनकी एक तस्वीर ट्विटर पर साझा की, जो वायरल हो गई. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब रुटे अपनी साइकिल की सवारी के कारण सुर्ख़ियों में आये हों. पिछले साल अक्टूबर में वह साइकिल से राजा विलेम-अलेक्जेंडर से मिलने के लिए उनके महल में चले गए थे और उन्हें सरकार बनाने के फैसले के बारे में सूचित किया था.

पिछले साल अपनी नीदरलैंड यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी उनसे मिले थे. इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को डच प्रधान मंत्री मार्क रूटे द्वारा साइकिल दी गई थी. पीएम रुट के साथ उनकी मुलाकात के बाद मोदी ने एक ट्वीट में उपहार के लिए रूट का धन्यवाद किया.

2010 से ही देश के प्रधान मंत्री रुटे के आस-पास सुरक्षा का कोई बंदोबस्त नहीं था. एक बार उनकी शर्त पर कॉफी गिर गई थी जिसे वह खुद साफ करते दिखे. जब वह संसद जा रहे थे तब उनकी शर्त में कॉफी गिर गई,कर्मचारियों को इसे साफ करने की प्रतीक्षा करने के बजाय, उसने स्वयं ही यह काम कर दिया.

ये भी पढ़ें : सिगरेट पीने वालों की जिंदगी में आएगा भूचाल, 100 से ज्यादा शहरों में ब्रिकी बंद

First published: 24 August 2018, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी