Home » इंटरनेशनल » Meet with the mothers of world's powerful leaders
 

मदर्स डे पर मिलिए दुनिया के ताकतवर नेताओं की मां से

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

रविवार को दुनिया मदर्स डे मना रही है. अपनी मां को सम्मान देने और उन्हें याद करने के लिए दुनिया भर में यह दिन हाल के सालों में तेजी से लोकप्रिय हुआ है. यूं तो हर मांं को अपने बेटों पर प्यार और गर्व होता ही है. यह कुदरती भाव है. लेकिन दुनिया की कुछ माएं ऐसी मां भी हैं जिन्हें अपने बेटों पर अतिरिक्त नाज होना चाहिए. उन्होंने ऐसे बेटोंं को जन्म दिया जो दुनिया की मशहूर और ताकतवर शख्सियतों में शामिल हुईं.

पढ़ेंः बेटी को लिखा चंदा कोचर का यह पत्र हर आदर्श है

आज हम अपने पाठकों को रूबरू कराते हैं आज के वक्त में दुनिया के पांच प्रमुख ताकतवर नेताओं की मां से.

नरेंद्र मोदी (प्रधानमंत्रीः भारत)

NarendraModi_Mother.jpg

गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर (तत्कालीन मुंबई राज्य) में 17 सितंबर 1950 को मोदी को जन्म देने वाली मां का नाम हीराबेन मोदी है. 1920 में पैदा हुईं हीराबेन शुरुआत से ही बेहद सादा जीवन जीने में यकीन रखती हैं और आज भी साधारण जिंदगी ही जीती हैं. बेटा भले ही प्रधानमंत्री है लेकिन हीराबेन की सादगी में कोई तब्दीली नहीं आई.

पढ़ेंः मिलिए अटरली-बटरली अमूल गर्ल के पापा से

बराक ओबामा (राष्ट्रपतिः संयुक्त राज्य अमेरिका)

barak obama stanley mother.jpg

अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा की मां स्टैनले ऐन डनहैम का जन्म 29 नवंबर 1942 को हुआ था. पेशे से एंथ्रोपोलॉजिस्ट स्टैनले का होम टाउन विचिता, कैंसास था. बराक ओबामा जैसे दुनिया के ताकतवर नेता की मां ने स्कूल, बैंक, विश्व श्रम संगठन समेत तमाम जगह काम किया. हालांकि वो ज्यादा उम्र तक नहीं जी सकीं और कैंसर की बीमारी के चलते 7 नवंबर 1995 को दुनिया से अलविदा कह गईं.

पढ़ेंः विधवा महिलाएं विधुर पुरुषों की तुलना में ज्यादा सेहतमंद रहती हैं

व्लादिमिर पुतिन (राष्ट्रपतिः रूस)

Vladimir_Putin_with_his_mother.jpg

दुनिया के सबसे ताकतवर और रईस शख्सियतों में शुमार व्लादिमिर पुतिन की मां का नाम मारिया इनानोवान पुतिना था. मारिया का जन्म 1911 में और उनका देहांत 1998 में हुआ था. पुतिन की मां एक फैक्ट्री वर्कर थी. हालांकि उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन पुतिन की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि वे बहुत दयालु महिला थीं और सभी बहुत साधारण ढंग से रहते थे.

पढ़ेंः 10 मुल्कों की मुद्राएं और उन पर छपीं मशहूर महिलाएं

शी जिनपिंग (राष्ट्रपतिः चीन)

xi junping & mother.jpg

चीन के राष्ट्रपति की मां क्वी जिन शेंझेन की रहने वाली थीं और राजनीति में सक्रिय थीं. इनकी ज्यादा जानकारी तो उपलब्ध नहीं है लेकिन बताया जाता है कि इनका परिवार बहुत सख्त था और वे बच्चों को साधारण जीवन जीने के प्रेरित करता था. 

पढ़ेंः देश की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी बनी माँ

डेविड कैमरन (प्रधानमंत्रीः यूनाइटेड किंगडम)

David Cameron &  Mother.jpg

यूके के प्रधानमंत्री की मां मैरी फ्लुयर का जन्म 1934 में माउंट में हुआ था. वे सर विलियम माउंट की दूसरी बेटी हैं. वो पिछले काफी वक्त से न्युबरी के एक बाल केंद्र में स्वयंसेवी के रूप में जुड़ी रही. इससे पहले 2011 में डेविड कैमरन को अपने पिता के दो लाख पाउंड दिए जाने पर मैरी काफी चर्चा में रही थीं.

First published: 8 May 2016, 5:09 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियोंं-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी