Home » इंटरनेशनल » Microsoft CEO Satya Nadella criticizes US President Donald Trump
 

यूएस राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भड़के माइक्रोसॉफ्ट के मुखिया नडेला

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2017, 19:11 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स (डीएसीए) कार्यक्रम को वापस लेने की खबरों को लेकर माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला और मुख्य कानूनी अधिकार ब्रैड स्मिथ ने राष्ट्रपति के रुख की आलोचना की है. डीएसीए कार्यक्रम को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुरू किया था, ताकि वैध दस्तावेजों के बिना रह रहे इस प्रकार के लाखों युवाओं को निर्वासन से बचाया जा सके.

नडेला और स्मिथ ने अलग-अलग बयान जारी कर ट्रंप के रुख की आलोचना की है. स्मिथ ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम डीएसीए में बदलाव की खबरों को सुनकर काफी चिंतित हैं. इन परिवर्तनों से न सिर्फ समूचे अमेरिका के हजारों मेहनती लोगों पर असर पड़ेगा, बल्कि यह हमारे देश को एक कदम पीछे ले जाएगा."

माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारी ने कहा कि इसे हटाने के महत्वपूर्ण आर्थिक परिणाम होंगे और अमेरिकी अर्थव्यस्था पर इसका असर पड़ेगा और जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 460.3 अरब तथा सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए इकट्ठा होने वाले राजस्व में 24.6 अरब डॉलर की कमी आएगी.

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को खत्म करने से देश को प्रतिभा का नुकसान होगा. माइक्रोसॉफ्ट ने खुद 27 डीएसीए लाभार्थियों को काम पर रखा है.

इसके बाद नडेला ने एक अलग पोस्ट में कहा कि यह घोषणा उन्हें दो चीजों की याद दिलाती है. उन्होंने कहा, "पहली वे स्थायी सिद्धांत और मूल्य है, जो अमेरिका को अमेरिका बनाते हैं और दूसरी खुद उनकी निजी कहानी है. मैं इन्हीं विशिष्ट अमेरिकी विशेषताओं का उत्पाद हूं. यहां की प्रबुद्ध आव्रजन नीति ने मुझे मेरे सपनों को पूरा करने में मदद की."

First published: 1 September 2017, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी