Home » इंटरनेशनल » Philippines won Miss Universe 2015, but Steve Harvey's epic fail took home the crown
 

फिलीपींस की पिया अलोंजो वुर्ट्जबैच बनीं मिस यूनिवर्स-2015

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2015, 14:35 IST

लॉस वेगास में आयोजित मिस यूनिवर्स-2015 ब्यूटी कंटेस्ट की विजेता फिलीपींस की पिया अलोंजो वुर्ट्जबैच को घोषित किया गया है. इस दौरान कार्यक्रम के होस्ट की ओर से एक बड़ी गड़बड़ी देखने को मिली. होस्‍ट और कॉमेडी एक्टर स्‍टीव हार्वे ने गलती से पहले मिस कोलंबिया एरिडना गुइटरेज को विजेता घोषित कर दिया था जबकि वो फर्स्ट रनर अप थीं.

विजेता के रूप में अपने नाम की घोषणा सुनते ही एरिडना खुशी से उछल पड़ीं. उन्हें मिस यूनिवर्स 2014 की विजेता कोलंबियाई सुंदरी पौलिना वेगा ने क्राउन भी पहना दिया. लेकिन उनकी यह खुशी ज्यादा देर तक कायम नहीं रह सकी.

थोड़ी देर बाद हार्वे ने अपनी गलती मानते हुए कहा की, ‘ये मेरी गलती है. कार्ड पर जो लिखा है, सच वही है. मैं इसकी पूरी जिम्‍मेदारी लेता हूं.’ उन्‍होंने इसके लिए माफी भी मांगी और इसे ‘बिना किसी गलत मंशा के की गई गलती’ बताया.

मिस यूनिवर्स खिताब के लिए 80 प्रतियोगियों के बीच प्रतियोगिता थी. पहले तीन स्थान फिलीपींस, कोलंबिया और अमेरिका की कंटेस्टेंट को मिले. इस क्रम में इन देशों की सुंदरियां नेशनल कॉस्ट्यूम, स्विमसूट और ईवनिंग वियर जैसे राउंड में अन्य देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए आगे आई थीं. मिस अमेरिका ओलिविया जॉडर्न तीसरे स्थान पर रहीं.

जब मिस यूनिवर्स 2014 वेगा क्राउन पहनाने के लिए मंच पहुंचीं तब उन्होंने बेहद भारी मन से मिस कोलंबिया एरिडना के सिर से मिस यूनिवर्स 2015 का क्राउन उतारा और इसे मिस फिलीपींस पिया को पहनाया. मिस यूनिवर्स 2015 के खिताब से नवाजी गईं पिया का मानना है कि यह खिताब सम्मान के साथ-साथ एक जिम्मेदारी है. वह एचआईवी के बारे में जागरूकता लाना चाहती हैं.

फोटो क्रेडिट : एएफपी

फोटो क्रेडिट : एएफपी 

भारत की उर्वशी रौतेला मिस यूनिवर्स मुकाबले में शीर्ष 15 में जगह नहीं बना पाईं. उर्वशी ने 2009 में मात्र 15 वर्ष की आयु में ‘मिस टीन इंडिया’ का खिताब जीता था. इसके दो साल बाद उन्होंने ‘मिस एशियन सुपरमॉडल’ और ‘मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर इंटरनेशनल’ के खिताब अपने नाम किए. साल 2012 में उर्वशी ने मिस यूनिवर्स इंडिया का खिताब जीता लेकिन उम्र विवाद की वजह से उन्हें इस खिताब से हाथ गंवाना पड़ा था.

देखने की बात यह है  कि आखिरी बार 15 साल पहले भारत की लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स खिताब जीता था. इसके बाद कोई भारतीय सुंदरी इस खिताब जीत नही पायी है.

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में अभिनेत्री निकी नैश, मनोरंजनजगत से जुड़े पेरेज हिल्टन, पूर्व मिस यूनिवर्स ओलिविया कल्पो और अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी एमिट स्मिथ शामिल थे. लॉस वेगास के  प्लेनेट हॉलीवुड में आयोजित इस प्रतियोगिता  में चार्ली पुट, सील और द बैंड पेरी(म्यूजिकल ग्रुप) जैसे संगीतकारों ने अपने जलवे बिखेरे और सबका  दिल जीत लिया.

First published: 22 December 2015, 14:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी