Home » इंटरनेशनल » Modi's friendship formula to Israeli President Rivlin I for I means India for Israel and Israel for India
 

इज़रायली राष्ट्रपति को मोदी ने दिया मित्रता मंत्र- I फॉर I

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2017, 15:29 IST
PMO ट्विटर

इज़रायल दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन से मुलाकात की है. इस दौरान इजरायली राष्ट्रपति ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया. दोनों नेता एक-दूसरे के गले लगे. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने चिर-परिचित अंदाज़ में मित्रता का नया मंत्र दिया.

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति रिवलिन से कहा, "दोनों देशों के नाम की शुरुआत आई से होती है. आई फॉर इंडिया और आई फॉर इजरायल. यानी भारत इंडिया इजरायल के लिए है और इजरायल भारत के लिए है." पीएम मोदी ने भारत-इजरायल दोस्ती का जिक्र करते हुए कहा कि आई विद इजरायल और आई विद इंडिया यानी भारत इजरायल के साथ है और इजरायल भारत के साथ. मोदी ने कहा कि इजरायल भारत का सच्चा दोस्त है.

अपने स्वागत से अभिभूत पीएम मोदी ने कहा, "आप प्रोटोकॉल तोड़कर लेने आए. यह आपका सवा सौ करोड़ भारतीयों के प्रति प्यार है."इजरायली राष्ट्रपति ने कहा, "पीएम मोदी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के बड़े नेता हैं." यह दोनों देशों की दोस्ती के लिए एक ऐतिहासिक दिन है." वहीं अपनी भारत यात्रा के बारे में उन्होंने कहा कि भारत दौरे को वे कभी नहीं भूल सकते. ये एक यादगार यात्रा थी.

इससे पहले मंगलवार को मोदी इजरायल दौरे पर पहुंचे थे. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंदी में बोलते हुए उनका शानदार स्वागत किया था. वहीं डिनर के बाद साझा बयान में इजरायली पीएम ने कहा था कि भारत और इजरायल के रिश्ते आसमान से ऊंचे अंतरिक्ष तक हैं. उन्होंने योग के लिए भी पीएम मोदी की तारीफ की थी. वहीं पीएम मोदी ने होलोकास्ट में मारे गए 60 लाख यहूदियों के लिए बने म्यूजियम में जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी.

First published: 5 July 2017, 15:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी