Home » इंटरनेशनल » more than 130 women nude demonstration against trump
 

अमेरिका: ट्रंप के विरोध में 130 महिलाओं का नग्न प्रदर्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एजेंसी)

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप की दावेदारी का विरोध करने के लिए क्लीवलैंड शहर में 130 महिलाओं ने न्यूड प्रदर्शन किया. यह महिलाएं एक फोटोग्राफर के बुलावे पर न्यूड होकर हाथ में आईना लिए कैमरे के सामने पोज़ दे रही थीं.

विरोध प्रदर्शन कर रही महिलाओं का कहना था कि वह डोनाल्ड ट्रंप को व्हाइट हाउस के लिए नाक़ाबिल मानती हैं. रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन की पूर्व संध्या पर महिलाओं का जत्था इकट्ठा हुआ और न्यूयॉर्क के अरबपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन किया.

ट्रंप को शुरूआती दौड़ में जीत हासिल करने के बाद पार्टी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नामित करने जा रही है, हालांकि उनके विचारों को लेकर पार्टी के भीतर और देश भर में अभी भी काफी संशय है.

मशहूर फोटोग्राफर स्पेंसर ट्यूनिक ने ट्रंप के खिलाफ इस फोटो शूट का आयोजन किया. ट्यूनिक के मुताबिक ट्रंप एक 'लूज़र' व्यक्ति हैं. इस शूट में से 130 महिलाओं की तस्वीरें आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से कुछ दिन पहले सार्वजनिक की जाएंगी.

ट्यूनिक ने यह शूट क्लीवलैंड में एक निजी प्रॉपर्टी पर किया था, ताकि पुलिस हस्तक्षेप न कर सके, ऐसा इसलिए भी क्योंकि इस शहर में सार्वजनिक तौर पर नग्नता गैर कानूनी है.

हालांकि ट्यूनिक ने क्लीवलैंड को इसलिए भी चुना, क्योंकि रिपब्लिकन पार्टी का कनवेंशन भी इसी शहर में शुरू हो रहा है.

फोटोग्राफर ट्युनिक निर्वस्त्र लोगों की सामूहिक तस्वीरे खींचने के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं. हालांकि ट्युनिक ने साफ किया कि यह उनका पहला राजनीतिक मुद्दे पर किया गया शूट है, क्योंकि उन्हें इसकी जरूरत महसूस हुई.

उनके मुताबिक ट्रंप के खिलाफ वोट कर देने से ही बात नहीं बनेगी. उन्होंने कहा, "मेरी दो बेटियां और पत्नी हैं. मुझे यकीन ही नहीं होता कि रिपब्लिकन पार्टी का कोई नेता महिलाओं और अल्पसंख्यकों के खिलाफ इस तरह की भाषा इस्तेमाल कर सकता है." ट्यूनिक ने कहा कि उन्हें महसूस हुआ कि ऐसी 'बेवकूफाना' सोच के विरोध में कुछ करना चाहिए.

इस फोटो शूट में 18 साल की मॉर्निंग रोबिनसन ने अपनी मां के साथ हिस्सा लिया. मॉर्निंग ने शूट के बाद कहा, "रिपब्लिकन सोचते हैं कि औरतों को समाज में एक तय तरीके से उठना बैठना चाहिए, जिससे मैं बिल्कुल सहमत नहीं हूं. मैं सिर्फ इतना जानती हूं कि मेरे विचार उन लोगों से नहीं मेल खाते हैं."

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावी अभियान के दौरान अमेरिका में मुसलमानों के घुसने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि मेक्सिको से लगी सीमा पर एक दीवार खड़ी की जाए ताकि गैर कानूनी प्रवासी देश में न आने पाएं. इसके अलावा वह महिलाओं को लेकर भी अपनी रूढ़िवादी राय के लिए आलोचकों के निशाने पर हैं.

First published: 18 July 2016, 1:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी