Home » इंटरनेशनल » Most of Pakistan citizens do not know what is the Internet they cant use APPS
 

पाकिस्तानी नागरिकों को यह तक नहीं पता क्या होता है इंटरनेट? ज्यादातर हैं नादान

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2018, 11:34 IST

Internet users in Pakistan: पाकिस्तान के ज्यादातर नागरिक इंटरनेट इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं. एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान में 15 साल से लेकर 65 साल की उम्र के 69 फीसदी लोगों को नहीं मालूम है कि इंटरनेट क्या होता है. सूचना-संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) आधारित एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. यह सर्वे अमेरिका के प्रमुख अखबार डॉन में प्रकाशित हुई है.

बता दें कि यह सर्वे श्रीलंका के थिंक टैंक लाइर्नी एशिया द्वारा करवाया गया है. सर्वेक्षण की रिपोर्ट सोमवार को डॉन में प्रकाशित हुई है. यह रिपोर्ट पाकिस्तान के 2,000 नागरिकों के सर्वेक्षण के आधार पर तैयार की गई है. 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पाकिस्तान में सिर्फ 22 प्रतिशत लोग ही स्मार्टफोन यूज करते हैं और 25 प्रतिशत फीचर फोन यूज करते हैं. बाकी 53 प्रतिशत लोगों के फोन में इंटरनेट नहीं है. सर्वेक्षक थिंक टैंक का दावा है कि नमूने की प्रक्रिया के तहत राष्ट्रीय स्तर पर 15 साल से 65 साल की उम्र की 98 फीसदी आबादी के प्रतिनिधित्व सुनिश्चित की गई है.

सर्वे के अनुसार, पाकिस्तानी पुरुषों के मुकाबले 43 प्रतिशत महिलाएं नहीं जानतीं कि इंटरनेट क्या होता है. लाइनर एशिया की सीईओ हेलनी गलपाया ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि पाकिस्तान में हर वक्ति के पास स्मार्टफोन हो और बिना इंटरनेट वाले फोन बाहर जाएं. 

हेलनी गलपाया ने कहा कि पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) की वेबसाइट में 15.2 करोड़ सक्रिय सेल्युलर फोन धारक हैं. उन्होंने बताया कि आदमी हों या औरत, गरीब हों या अमीर पाकिस्तानी एप्स का उपयोग करना तक नहीं जानते.

First published: 13 November 2018, 11:34 IST
 
अगली कहानी