Home » इंटरनेशनल » mullah mansoor chief of taliban drone attack killed
 

अमेरिकी ड्रोन हमले में तालिबानी नेता मंसूर ढेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2016, 12:21 IST
(एजेंसी )

अमेरीका ने एक ड्रोन हमले में तालिबानी नेता मुल्ला अख्तर मंसूर को मार गिराया है.

अमेरिका द्वारा ओसामा बिन लादेन के बाद मुल्ला अख्तर मंसूर के पाकिस्तान में मारे जाने के साथ यह बात भी प्रमाणित हो गई कि पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद की धुरी बनता जा रहा है.

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक मुल्ला पर यह हमला पाकिस्तान में शनिवार सुबह करीब 6 बजे हुआ. अमेरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी मुल्ला मंसूर के मारे जाने की पुष्टि की है.  

इस मामले में और जानकारी देते हुए पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक ने बताया कि मारा गया मंसूर तालिबान का नेता और काबुल सहित समूचे अफगानिस्तान में स्थित वैश्विक संस्थाओं के खिलाफ हमलों की साजिश रचने में सक्रिय भूमिका निभाता था.

कुक ने कहा कि मंसूर, अफगानिस्तान में नागरिकों, सुरक्षा बलों और हमारे सहकर्मियों के लिए बहुत बड़ा खतरा था.

अमेरीका के एक रक्षा अधिकारी के मुताबिक मुल्ला मंसूर को निशाना बनाकर कल अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र के अहमद वाल कस्बे के दक्षिणी इलााके में जबरदस्त ड्रोन हवाई हमला किया गया.

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कि इस अभियान की मंजूरी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दी थी. उसने यह भी बताया कि इस हमले में मंसूर के साथ एक अन्य आतंकी के भी मारे जाने की संभावना है.

गौरतलब है कि तालिबान ने अपने मुखिया मुल्ला उमर के मारे जाने के बाद मुल्ला अख्तर मंसूर को अपना नया चीफ बनाया था.

मंसूर तालिबान की कमान संभालने से पहले मुल्ला उमर का सहायक रह चुका है. मंसूर को तालिबान के वरिष्ठ नेताओं का समर्थन प्राप्त था.

इसके साथ यह भी कहा जाता था कि मंसूर अपने तालिबानी नियमों के मुताबिक अफगान सरकार के साथ बातचीत करने के पक्ष में था.

First published: 22 May 2016, 12:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी