Home » इंटरनेशनल » Muslim community to help in the fight against terrorism or face their own notoriety: Donald Trump
 

डोनाल्ड ट्रंप: मुस्लिम समुदाय आतंकवाद से लड़ाई में मदद करे या बदनामी झेले

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2016, 13:53 IST
(कैच न्यूज)

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए मुस्लिमों से मदद मांगी है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर मुस्लिम समुदाय इस खतरे से निबटने में सहयोग नहीं देगा, तो फिर उसे ही आतंकवाद के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा.

इससे पहले, मुस्लिमों के अमेरिका में प्रवेश को प्रतिबंधित करने के प्रस्ताव के कारण ट्रंप की खासी आलोचना हो चुकी है. रियलिटी शो के स्टार से राजनेता बने 70 वर्षीय ट्रंप ने समुदाय से यह अपील इसलिए की क्योंकि उनके मुताबिक "मुस्लिम समुदाय अपने समुदाय की हर गतिविधि से अवगत है."

ट्रंप ने टाउन हॉल कार्यक्रम में कहा, "हमें बहुत मजबूत, सक्रिय और चौकन्ना रहना होगा. साफगोई से कहूं तो मुस्लिमों को इस काम में हमें मदद देनी होगी, क्योंकि उनके समुदाय में जो कुछ भी हो रहा है उसे वे देखते हैं और जानते हैं, जिसे हम नहीं देख सकते. उन्हें हमें मदद देनी होगी. उन्होंने कहा, "और अगर वे हमें मदद नहीं देंगे, तो दोष उन्हें ही दिया जाएगा."

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वह ओरलैंडो हमलावर के पिता सिद्दीक मतीन को बाहर फेंक देंगे. ट्रंप ने कहा, "मैं उसे बाहर फेंक दूंगा. अगर आप उसकी तरफ देखें, मैं उसे बाहर फेंक दूंगा. आप जानते हैं, मैंने उसकी तरफ देखा. और आप देखिए वह मुस्कुरा रहा है."

आईएसआईएस के खिलाफ ठोस कार्रवाई की हिमायत करते हुए उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर आईएसआईएस की स्थिति अमेरिका से बेहतर है.

उन्होंने कहा, "हमें उन्हें बहुत, बहुत जल्दी और जरूरत पड़े तो बर्बरता से निकाल फेंकना होगा." ट्रंप ने कहा, "सोशल मीडिया पर वे हमसे बेहतर हैं. आप देखें आईएसआईएस सोशल मीडिया पर क्या कर रहा है. वह इंटरनेट के जरिए भर्तियां कर रहा है."

उन्होंने आरोप लगाया कि मीडिया उनकी डेमोकेट्रिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन का बचाव कर रहा है. उन्होंने कहा, "वह बहुत हिफाजत से हैं. वह (मीडिया) उन्हें संरक्षण दे रहा है. उन्हें ज्यादा कुछ करने की सचमुच जरूरत नहीं है. वह टेलीकंप्यूटर पर एक तकरीर देंगी और फिर गायब हो जाएंगी. मैं नहीं जानता कि उसके बाद वह घर चली जाती हैं और सो जाती हैं. मुझे लगता है कि वह सो ही जाती हैं."

First published: 19 August 2016, 13:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी