Home » इंटरनेशनल » Muslim man removed from American Airlines flight
 

अमेरिका: मुस्लिम नाम होने की वजह से प्लेन से उतारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2016, 8:04 IST

तेरह साल से अमेरिका में रह रहे मोहम्मद अहमद रदवान ने शिकायत की है कि पिछले साल दिसंबर में अमेरिकन एयरलाइन की फ्लाइट से उन्हें मुस्लिम नाम की वजह से उतार दिया गया. इस संबंध में बुधवार को  अमेरिकी-इस्लामिक संबंध परिषद (सीएआईआर) ने परिवहन अधिकारियों से शिकायत करके पूरे मामले की विस्तृत जांच कराने के लिए कहा है.

अमेरिकी कानून के मुताबिक एयरलाइन कंपनियां यात्रियों से उनके धर्म, वंशावली, राष्ट्रीयता आदि के आधार पर भेदभाव नहीं कर सकती हैं. रदवान पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं जो 6 दिसंबर 2015 को अमेरिकी एयरलाइन की फ्लाइट नंबर 1821 में शार्लोट से डेट्रॉइट जा रहे थे.

रदवान के अनुसार जैसे ही वे अपनी सीट पर बैठे, विमान की महिला कर्मी ने अनाउंस किया, 'मोहम्मद अहमद, सीट 25-ए, मेरी नजर आप पर है.' महिला कर्मी ने तीन बार ऐसा किया. उन्होंने कहा, 'मेरा नाम बार-बार अनाउंस किए जाने के कारण मैं सदमें में था, मैं तीस साल से हवाई जहाज में सफर रहा हूं लेकिन ऐसा मेरे साथ पहली बार हुआ था. उसने दूसरे यात्री के संबंध में ऐसी घोषणा नहीं की.'

इसके बाद रदवान ने महिला कर्मी और अमेरिकन एयरलाइन के कुछ कर्मियों से बात की. उन्हें बताया गया कि महिला कर्मी उनकी वजह से असहज महसूस कर रही थी. इसके बाद उन्हें फ्लाइट से नीचे उतार दिया गया. 

रदवान ने कहा, 'मैं पिछले 13 सालों से अमेरिकी नागरिक हूं लेकिन उस एक पल में मुझे लगा जैसे मुझसे अमेरिकी होने का अधिकार छीन लिया गया हो.' इस साल मार्च में एक मुस्लिम परिवार को यूनाइटेड एयरलाइन के विमान से उनके पहनावे की वजह से उतार दिया गया था.

First published: 23 July 2016, 8:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी