Home » इंटरनेशनल » Myanmar pilot lands plane after gear failed watch video
 

89 लोगों को लेकर उड़ान भर रहा था विमान, लैंडिंग के दौरान आई खराबी और फिर...

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2019, 8:18 IST

म्यांमार में 89 यात्रियों की जान उस वक्त बाल-बाल बच गई जब लैंडिंग के दौरान विमान गियर फेल हो गया और अगला पहिया नहीं खुला. लेकिन पायलट की सूझबूझ से सभी यात्री सुरक्षित बच निकले. पायलट ने विमान के पिछले पहियों पर ही आपात लैंडिंग कराई. ये घटना म्यांमार एयरलाइंस के एक विमान के साथ घटी.

जब विमान लैंड कर रहा था तब विमान का गियर फेल हो गया इस वजह से विमान का अगला पहिया नहीं खुला. लेकिन पायलट ने किसी तरह पिछले पहियों पर ही विमान की इमरजेंसी लैंडिग कराई. वीडियो में देखा जा सकता है कि विमान का अगला हिस्सा जमीन पर घसीट रहा है. इस हादसे में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा लेकिन यात्री बुरी तरह डर गए.

बता दें कि म्यांमार में इस तरह की दूसरी घटना है जब किसी विमान को इमरजेंसी लैंडिंग करना पड़ी हो. अधिकारियों के मुताबिक विमान संख्या UB-103 के इंब्रेयर-190 मॉडल की यह आपात लैंडिंग रविवार को मंडाले शहर के एयपोर्ट पर हुई. म्यांमार के नागरिक उड्डयन विभाग के उप महानिदेशक ये हुत आंग के मुताबिक पायलट ने विमान के सामने लैंडिंग गियर को खोलने की बार-बार कोशिश की. लेकिन लैंडिंग गियर नहीं खुला.

पायलट ने पहले अपने कंप्यूटर सिस्टम के जरिये फिर मैन्युअली गियर को खोलने की कोशिश की, लेकिन इसमें कामयाबी नहीं मिली. उसके बाद पायलट ने अपनी सूझबूझ से केवल पिछले पहियों के सहारे ही विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई. जिसमें 89 लोगों की जान बाल-बाल बच गई. घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. इस विमान में 82 यात्री और 7 क्रू के सदस्य सवार थे.

फेसबुक पोस्ट के बाद श्रीलंका में फिर मचा बवाल, मस्जिदों पर हमले के बाद लगा कर्फ्यू

First published: 13 May 2019, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी