Home » इंटरनेशनल » myanmar: religious fight between muslim and buddha, mosque demolished
 

म्यांमार: बौद्ध और मुस्लिम समुदाय के बीच सांप्रदायिक झड़प

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2016, 17:13 IST
(एजेंसी)

म्‍यांमार में कुछ बौद्ध समर्थकों ने गुरुवार को एक मस्जिद को निशाना बनाया. यह घटना म्‍यांमार के सबसे बड़े शहर यंगून से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित थायेथामिन गांव में हुई.

म्यांमार में पिछले कुछ महीनों से बौद्ध और मुस्लिम समुदाय के बीच साम्‍प्रदायिक टकराव की घटनाएं बढ़ी हैं. दोनों धर्मों के समर्थकों के बीच मस्जिद निर्माण को लेकर पहले झगड़ा हुआ.

उसके बाद उग्र भीड़ ने उस निर्माणाधीन मस्जिद को तोड़ दिया और एक शख्स की पिटाई भी कर दी. इस मामले में पुलिस का कहना है कि स्थिति अब नियंत्रण में है और किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

म्‍यांमार में साम्‍प्रदायिक तनाव पिछले 50 साल से चल रहा है. सैन्य शासन के दौरान यह तनाव लगातार बढ़ता रहा है. 2012 में अर्ध निर्वाचित सरकार के सत्‍ता में आने के बाद यह तनाव दंगों में बदल गए थे.

इन सांप्रदायिक दंगों में सैकड़ों लोगों की जान गई और हजारों लोग बेघर हो गए थे. यह दंगे रोहिंग्‍या मुसलमानों और रेखिन बौद्धों के बीच हुए. 2013 में यह हिंसा देश के अन्‍य इलाकों में भी फैल गई थी.

गौरतलब है कि स्‍थानीय बौद्ध, रोहिंग्‍या मुसलमानों को मूल रूप से बंगाली मानते हैं. हालांकि ये कई पीढ़ियों से म्‍यांमार में रह रहे हैं.

दोनों धर्मों के बीच लंबे समय से चल रहे इस विवाद में एक बार आंग सान सू की ने कहा था, "मैं देश की जनता से अपील करती हूं कि मुसलमान भाइयों के साथ रोहिंग्‍या शब्‍द का इस्‍तेमाल न करें. यह भड़काऊ शब्द है. इसके बजाय उन्‍हें रेखिन राज्‍य के मुसलमान कहा जाए."

म्‍यांमार में रोहिंग्‍या मुसलमानों की जनसंख्या तकरीबन 11 लाख के आसपास है.

First published: 24 June 2016, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी