Home » इंटरनेशनल » Narendra Modi Nepal visit: inaugurated the construction of a mega hydropower plant
 

नेपाल दौरे पर PM मोदी ने उठाया चीनी प्रभाव को ख़त्म करने के लिए ये बड़ा कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2018, 16:34 IST

नेपाल यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रतिष्ठित मुक्तिनाथ मंदिर में प्रार्थना की. यह मंदिर हिंदू और बौद्ध दोनों द्वारा पवित्र माना जाता है. मोदी ने बौद्ध पारंपरिक लाल पोशाक पहनी और हिंदू और बौद्ध परंपरा के अनुसार दोनों अनुष्ठान किए. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नेपाल की यात्रा के दौरान मेगा जलविद्युत संयंत्र के निर्माण का उद्घाटन किया. भारत सरकार के इस कदम को नेपाल में चीनी प्रभाव के खिलाफ बड़ा कदम माना जा रहा है.

पीएम मोदी ने नेपाली पीएम के.पी. शर्मा ओली के साथ 1.4 बिलियन अमेरिकी डालर के हाइड्रोपावर प्लांट की नींव रखी. इस योजना को नेपाल के लिए एक गेम चेंजर माना जा रहा है. यह नेपाल में सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक है. माना जा रहा है कि रोजगार के अवसरों के साथ यह परियोजना नेपाल में आर्थिक और व्यावसायिक अवसर पैदा करेगी.

नेपाल में वर्तमान में बन रही पांच जल विद्युत परियोजनाओं में यह पहली है. इसके अलावा नेपाल में दो चीनी कंपनियां इनका निर्माण कर रही हैं. हाल के वर्षों में चीन ने नेपाल में बड़ा इन्वेस्टमेंट किया है. 2017 में चीनी कंपनियों ने 317 मिलियन डॉलर के भारत के वादे की तुलना में 8.3 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है. पिछले साल मई में नेपाल ने बीजिंग के महत्वाकांक्षी वन बेल्ट, वन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर पहल पर हस्ताक्षर किए थे.

ये भी पढ़ें : नेपालः PM मोदी ने 'माता सीता' का नाम लिखने में कर दी ये गलती, कांग्रेस ने साधा निशाना

First published: 12 May 2018, 13:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी