Home » इंटरनेशनल » Nasa’s Insight Lander Landed On Mars After Completing Journey Of More Than 30 Crore Miles
 

नासा ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में हासिल की बड़ी सफलता, मंगल की जमीन पर उतारा 'मार्स इनसाइट'

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2018, 10:16 IST

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अंतरिक्ष के इतिहास में एक और कारनाम कर दिखाया है. इस बार नासा ने मंगल ग्रह पर जीवन को लेकर चल रहे प्रयोग में अबतक की सबसे बड़ी सफलता पाई है. इस बार नासा ने 'मार्स इनसाइट' नाम के अपने रोबोट को सकुशल मंगल की जमीन पर उतार दिया.

'मार्स इनसाइट' ने ये सफलता सात महीने की लगातार यात्रा करने बाद सोमवार को पाई. 'मार्स इनसाइट' भारतीय समयानुसार सोमवार मध्य रात्रि करीब 1.30 बजे मंगल पर उतरा. इससे पहले 'मार्स इनसाइट' ने मंगल की जमीन पर उतरने से पहले नासा के कंट्रोल रूम को सिग्नल भेजकर जताया कि वह जिंदा और सकुशल है.

बता दें कि इनसाइट पहली बार मंगल ग्रह के सुदूर इलाके में खुदाई कर ग्रह की भूमिगत संरचना का अध्ययन करेगा. इसी के साथ भूकंपीय गतिविधियों को भी इसके जरिए दर्ज किया जाएगा. बता दें कि इनसाइट को इसी साल 5 मई को प्रक्षेपित किया गया था. इसकी रफ्तार 6200 मील प्रति घंटे की थी और ये 301,223,981 मील की दूरी तय कर मंगल ग्रह पर पहुंचा है.

मंगल ग्रह पर इनसाइट की लैंडिंग की पूरी प्रक्रिया सात मिनट चली. भारतीय समयानुसार सोमवार रात 1.24 बजे ये मंगल की सतह पर उतरा. इस दौरान दुनियाभर के वैज्ञानिक पूरी प्रक्रिया को लाइव देखते रहे. 

जैसे ही इनसाइट ने मंगल की सतह को छुआ, नासा के वैज्ञानिकों में खुशी की लहर दौड़ गई. सभी वैज्ञानिक खुशी से झूमने लगे. नासा के प्रशासक जिम ब्राइडेंस्टाइन ने इनसाइट के टचडाउन का ऐलान करते हुए सभी को बधाई दी.

इनसाइट की लैंडिंग को नासा ने लाइव दिखाया. बता दें नासा ने इस पूरे मिशन में 7044 करोड़ रुपये खर्च किया है. इनसाइट को मंगल पर उतारने से पहले इसी साल 5 मई को नासा ने कैलिफोर्निया के वंडेनबर्ग एयरफोर्स स्टेशन से एटलस वी रॉकेट के जरिए लांच किया था. इससे पहले 2012 में मंगल पर पहला यान क्यूरोसिटी भेजा गया था.

ये भी पढ़ें- अब स्मार्टफोन बताएगा दूध में कितना मिलाया गया है पानी और केमिकल

First published: 27 November 2018, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी