Home » इंटरनेशनल » Nawaz Sharif's brother Shehbaz Sharif to be new prime minister of pakistan.
 

नवाज़ के भाई शहबाज़ होंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2017, 10:09 IST

पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पनामा पेपर मामले में दोषी ठहराए जाने और प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य करार दिए जाने के बाद नवाज शरीफ ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने नवाज के छोटे भाई शहबाज शरीफ को अगला प्रधानमंत्री बनाने का फैसला किया है. 

पांच न्यायाधीशों की एक पीठ ने नवाज शरीफ को एकमत से पद के लिए उस वक्त अयोग्य करार दिया, जब जांच समिति ने अदालत को शरीफ के बच्चों को विदेशी कंपनियों से जुड़ा बताया और यह दर्शाया कि उनकी संपत्ति उनकी वैध आय से काफी अधिक है.

पीठ में मौजूद एक न्यायाधीश एजाज अफजल खान ने कहा, "वह (शरीफ) अब संसद के एक ईमानदार सदस्य होने के काबिल नहीं हैं और प्रधानमंत्री पद पर बरकरार रहने का उनका अधिकार खत्म हो गया है".

नवाज़ को हटाए जाने के फैसले से विपक्षी खेमे में खुशी का माहौल है और उन्होंने सड़कों पर नाच-गा कर अपनी खुशी का इजहार किया और मिठाइयां बांटी.

अप्रैल 2016 का पनामा पेपर लीक में ये खुलासा हुआ था कि, शरीफ के तीनों बच्चों ने विदेशों में कंपनियां व संपत्ति खरीद रखी हैं, जिन्हें उनके परिवार की संपत्ति के बयान में नहीं दर्शाया गया. इसका इस्तेमाल शायद लंदन सहित विदेशों में संपत्ति की खरीदारी के लिए किया गया.

अदालत ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन से भी आग्रह किया कि वह देश के मामलों का प्रभार अपने हाथों में ले लें. यह तीसरी बार है, जब नवाज शरीफ अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं. उनके अलावा वित्त मंत्री इशाक डार और नेशनल असेम्बली के सदस्य कप्तान सफदर को भी पद के अयोग्य घोषित कर दिया. 

इस फैसले के बाद, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता इमरान खान ने कहा कि शरीफ को अयोग्य ठहराने के साथ ही नए पाकिस्तान की नींव पड़ गई है. पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का देश पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

वहीं नवाज़ शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने ट्वीट किया, "आज का दिन 2018 में नवाज की शानदार जीत का मार्ग प्रशस्त करेगा. वह रुकने वाले नहीं हैं. रोक सकते हो तो रोक लो."

First published: 29 July 2017, 10:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी