Home » इंटरनेशनल » Nepal flood and landslide 43 killed and 24 missing in flooding and heavy rainfall
 

नेपाल में भारी बारिश और भूस्खलन से 43 लोगों की मौत, 24 लापता, राहत-बचाव कार्य जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2019, 9:12 IST

नेपाल में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन और बाढ़ ने तबाही मची दी है. देशभर में अबतक 43 लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है. बाढ़ में 24 लोग लापता भी हो गए हैं. लोगों की सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने और लापता लोगों की तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा हैबता दें कि नेपाल में पिछले कई दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से आई बाढ़ और भूस्खलन का कहर अभी भी जारी है.

बताया जा रहा है कि बाढ़ और भूस्खलन में करने वालों की संख्या 43 पहुंच गई है. इसके अलावा 24 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. वहीं 20 लोग घायल हुए हैं. भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से नेपाल के ज्यादातर इलाकों में पानी भर गया है. राहत बचाव टीमें प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों में लगी हुई है और लापता लोगों की खोज की जा रही है.

बता दें कि बीते कुछ दिनों से नेपाल में भारी बारिश ने कहर बरपा रखा है. जिसके चलते देशभर के कई इलाकों में बाढ़ की स्थित बन गई है और पानी भर गया है. साथ ही पानी के तेज बहाव के चलते भूस्खलन भी होना शुरु हो गया है. बाढ़ ज्यादा प्रभावित इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित किया गया है. साथ ही यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. देश के सभी प्रमुख राजमार्गों पर को बंद कर दिया गया है.

नेपाली अधिकारियों के मुताबिक, बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 43 हो गई है. बताया जा रहा है कि ललितपुर, कावरे, कोटंग, भोजपुर और मकनपुर सहित विभिन्न जिलों से लोगों के मारे जाने की सूचना है. नेपाल आपातकालीन कार्यसंचालन केंद्र के प्रमुख बेद निधि खानल के मुताबिक देशभर में 200 से अधिक स्थानों की पहचान मानसून संबंधित आपदाओं के लिए अतिसंवेदनशील क्षेत्र के रूप में की गई है. बचाव दल, राहत कार्यों, खोज और बचाव कार्यों का संचालन कर रहे हैं.

फिलीपींस में भूकंप के झटकों से कांपी धरती, 25 लोग घायल

First published: 14 July 2019, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी