Home » इंटरनेशनल » Nepal PM Oli To First Visit to China
 

नेपाली प्रधानमंत्री भारत से पहले कर सकते हैं चीन का दौरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2016, 18:22 IST

नेपाली प्रधानमंत्री केपी ओली सरकार गठन के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के तौर पर दिल्ली आने की बजाय चीन की यात्रा कर सकते हैं.

नेपाल में शासन कर रही सीपीएन-यूएमएल के वरिष्ठ नेता सूर्य थापा ने बताया है कि अगर भारत ने नेपाल पर जारी कथित व्यापारिक नाकाबंदी नहीं हटायी तो नेपाली प्रधानमंत्री ओली अपनी पहली विदेश यात्रा के तौर पर भारत की बजाय चीन को तरजीह दे सकते हैं.

हालांकि नेपाली प्रधानमंत्री भारत-नेपाल संबंधों को लेकर काफी आशावान हैं लेकिन अगर भारत इस मामले में अपनी तरफ से कोई सद्भाव नहीं दिखाता है तो ओली की पहली विदेश यात्रा के तौर पर चीन जाना अपरिहार्य होगा.

समाचार एजेंसी आईएनएस के मुताबिक सीपीएन-यूएलएल की प्रचार समिति के प्रमुख सूर्य थापा ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री ओली भारत द्वारा लगाई गई अनधिकृत नाकेबंदी के हटाए जाने की उम्मीद कर रहे हैं, जो प्रमुख रूप से रक्सौली-बीरगंज सीमा पर लगी हुई है और इसी रास्ते से दोनों देशों के बीच लगभग 70 फीसदी व्यापार होता है.

थापा ने इस व्यापारिक संदर्भ को समझाते हुए बताया, 'अगर भारत की तरफ से नाकेबंदी नहीं हटती है तो प्रधानमंत्री विदेश दौरे के लिए भारत की जगह चीन को चुनना ज्यादा पसंद करेंगे'.

नेपाल में यह औपचारिक चलन है कि नेपाल के नए प्रधानमंत्री अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत ही आते हैं. लेकिन पूर्व के साल 2008 में पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने इस चलन को तोड़ते हुए भारत की बजाय चीन को वरीयता देते हुए, अपनी पहली विदेश यात्रा पर चीन गये थे.

First published: 31 January 2016, 18:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी