Home » इंटरनेशनल » Nepal to imprison, fine people writing on currency notes
 

भारत के इस पड़ोसी देश ने करेंसी को लेकर बनाया नया कानून, नोट पर लिखा तो होगी जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2018, 19:17 IST
(file photo )

पड़ोसी देश नेपाल में करेंसी नोट से जुड़ा एक नया कानून बनाया गया है. इस कानून के अमल आने के बाद नेपाल में करेंसी नोट या सिक्कों को मोड़ना, फाड़ना, जलाना या उस पर लिखना अपराध माना जाएगा. ये कानून 17 अगस्त से लागू किया जाएगा.

इस कानून के अमल में आ जाने के बाद करेंसी नोट पर लिखना या उसको फाड़ना या नोट को किसी तरह का नुकसान पहुंचाने पर जुर्माने के साथ ही सजा का प्रावधान किया गया है. इस कानून का उल्लंघन करने वाले को 5,000 नेपाली रुपए तक का जुर्माना और तीन महीने तक की कैद की सजा हो सकती है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, नेपाल के केंद्रीय बैंक, नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) ने बुधवार को बैंकों और वित्तीय संस्थानों को निर्देश जारी किए है. इसमें कर्मचारियों के माध्यम से इस कानून का अनुपालन सुनिश्चित करने की बात कही गई है. इसके साथ ही बैंक की तरफ से आम जनता के लिए भी एक नोटिस जारी किया गया है. इसमें आम जनता को भी कानून के बारे में जानकारी दी गई है.

एनआरबी के नोट प्रबंधन विभाग के प्रमुख लक्ष्मी प्रपान्ना निरौला ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि इस कानून के लागू होने के बाद मुद्रा के जीवनकाल को बढ़ाने में मदद मिलेगी. इससे एनआरबी को कुछ आर्थिक बचत होगी. नेपाल में अभी 28 हजार करोड़ रुपए (458 अरब नेपाली रुपए) चलन में हैं. इसमें से 30 फीसदी नोट लाइन खींचने और उन पर लिखे जाने के कारण खराब हो गए हैं. बता दें किनेपाल में करेंसी नोट को नुकसान पहुंचाने को लेकर पहली बार कोई कानून बनाया गया है. इससे पहले केवल नकली मुद्रा के लिए ही काननू बना था.

ये भी पढ़ें-  नेपाल दौरे पर PM मोदी ने उठाया चीनी प्रभाव को ख़त्म करने के लिए ये बड़ा कदम

First published: 9 August 2018, 19:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी