Home » इंटरनेशनल » new air force one is costly, cancel order: donald trump
 

डोनाल्ड ट्रंप ने एयरफोर्स वन विमान सौदा रद्द करने की मांग की

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विमान निर्माता कंपनी बोइंग के विमान 'एयरफोर्स वन' के  चार अरब डॉलर के सौदे को बहुत महंगा बताते हुए रद्द करने की बात कही है.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने मंगलवार को एक ट्वीट के जरिए ये बात कही. उन्होंने ट्वीट किया कि बोइंग कंपनी अमेरिका के भावी राष्ट्रपतियों के लिए एक नया 747 एयरफोर्स वन विमान बना रहा है लेकिन इसकी क़ीमत बहुत ज्यादा है. चार बिलियन डॉलर से ज़्यादा. ऑर्डर रद्द किया जाना चाहिए.

मैनहट्टन स्थित अपने मुख्यालय 'ट्रंप टॉवर' में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "हम चाहते हैं कि बोइंग अच्छा पैसा कमाए, लेकिन इतना ज़्यादा नहीं..." उन्होंने कहा कि 4 बिलियन डॉलर की अनुमानित लागत 'पूरी तरह काबू से बाहर' और 'मूर्खतापूर्ण' है.

बोइंग ने एक बयान में कहा कि हम इस समय 170 मिलियन डॉलर के अनुबंध में हैं ताकि ये तय करें कि अमरीका के राष्ट्रपति की ख़ास ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए कैसे एक ख़ास तरह का विमान तैयार किया जाए. 

बयान में आगे कहा गया कि हम उम्मीद करते हैं कि यूएस एयर फ़ोर्स के साथ हम आगे काम करेंगे और अमरीकी करदाताओं के पैसों का उचित उपयोग हो और राष्ट्रपति के लिए बेहतरीन विमान तैयार किया जाए.

ट्रंप के ट्वीट के बाद बोइंग के शेयर में भारी गिरावट देखने को मिली. इस गिरावट में कंपनी के शेयर की वैल्यू में 100 करोड़ डॉलर यानी 6800 करो़ड़ रुपये की गिरावट आ गई. लिहाजा कुछ ही घंटों में निवेशकों को कई हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो गया.

First published: 7 December 2016, 3:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी