Home » इंटरनेशनल » New Declassified White House tapes reveal President Richard Nixon antipathy towards India and Indians
 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारतीयों के लिए उगला था जहर, महिलाओं के लिए कही थी गंदी बात, अब सामने आई सच्चाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2020, 13:46 IST

साल 1971 में भारत को डराने और युद्ध में पाकिस्तान की मदद करने के लिए बंगाल की खाड़ी में अमेरिकी सेना भेजने का फैसला करने वाले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन अपने भारत और भारतीयों के विरोध के लिए हमेशा चर्चाओं में रहे हैं और वो एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं. इस बार वो भारतीय महिलाओं के लिए की गई उनकी टिप्पणी के लिए चर्चा में है.रिचर्ड निक्सन ने साल 1971 में भारत के खिलाफ अमेरिकी सेना भेजी और उस दौरान उन्होंने भारतीयों के लिए जिस भाषा का इस्तेमाल किया था, वो अब सबसे सामने आया है. वाइट हाउस के नए टेप से इस बात की जानकारी मिली है कि रिचर्ड निक्सन ने भारतीय महिलाओं के लिए कहा था कि वो दुनिया में सबके कुरूप दिखती हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के अकैडमिक गैरी बास के हाथ नए टेप लगे हैं और इन टेप को सुनने के बाद उन्होंने यह बातें कही हैं. इन टेप के अनुसार, रिचर्ड ने 17 जून 1971 को अमेरिकी राष्ट्रपति के ऑफिस ओवल में वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह के साथ बैठक में इन बातों का प्रयोग किया था. कहा जा रहा है कि यह बातचीत रिचर्ड और उनके तत्कालीन सुरक्षा सलाहकार हेनरी किसिंजर के बीच हुई थी. रिचर्ड निक्सन प्रेजिडेंशल लाइब्रेरी एंड म्यूजियम से मटीरियल को डीक्लासिफाई करने के लिए कानूनी मदद लेने के बाद गैरी बास ने यह टेप हासिल किए हैं. इससे जुड़े कुछ टेप इस साल मई में भी सामने आए थे.


 

इस बातचीत के दौरान निक्सन ने कहा था,"इसमें कोई शक नहीं है कि दुनिया में सबसे कुरूप दिखने वाली महिलाएं भारतीय हैं. ये लोग सबसे सेक्सलेस हैं. लोग अश्वेत अफ्रीकियों के बारे में सवाल करते हैं, वहां कम से कम जानवरों जैसा चार्म होता है लेकिन भारतीय दयनीय हैं." इस बातचीत के बाद 4 नवंबर, 1971 को किसिंजर से बातचीत में रिचर्ड ने एक बार फिर भारतीयों के लिए जहर उगलते हुए कहा,"वे मुझे टर्न ऑफ कर देते हैं. वे दूसरे लोगों को कैसे (सेक्शुअली) टर्न ऑन करते हैं?" इसके बाद 12 नवंबर 1971 भारत-पाकिस्तान तनाव पर चर्चा के बीच रिचर्ड एक बार फिर भारतीयों के लिए भद्दी भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहते हैं,"मुझे नहीं पता वे बच्चे कैसे पैदा करते हैं."

बता दें, यह टैप ऐसे सामने आया है जब अमेरिकी में राष्ट्रपति के चुनाव हो रहे हैं और जो बिडेन और डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी- भारतीयों को लुभाने के लिए तरह तरह की बाते कह रहे हैं. रिचर्ड के इन बयानों का विश्लेषण करने के बाद बास ने कहा,"इन टेप्स से पता चलता है कि उस काल में दक्षिण एशिया को लेकर अमेरिका की नीति पर निक्सन की इस नफरत का कितना असर रहा होगा.इन टेप्स में किसिंजर ने भले ही निक्सन के बयानों से हामी न भरी हो, वह उस दौरान बंगाल में पैदा हुए संकट के लिए भारत को जिम्मेदार बताते हैं."

US Election 2020 : ट्रंप बोले- भारतीय-अमेरिकी मुझे करेंगे वोट, पीएम मोदी का समर्थन हासिल 

First published: 5 September 2020, 13:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी