Home » इंटरनेशनल » new york governor declares state of emergency coronavirus
 

कोरोना से थरथर कांप रहा है अमेरिका, न्यूयॉर्क में इमरजेन्सीं घोषित, जारी हुए हेल्पलाइन नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2020, 12:10 IST

कोरोना की चपेट में अब तक 104 देश आ चुके हैं. अमेरिका में इस वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण न्यूयॉर्क में आपातकाल का एलान कर दिया गया है. न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कूमो ने कहा कि स्थानीय लोगों को बचाने के लिए आपातकाल की घोषणा की गई है. एक हेल्पनाइन नंबर 800-697-1220 जारी किया गया है. इसी के साथ स्थानीय लोग https://dos.ny.gov/consumerprotection/ इसपर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

एंड्रयब कूमो ने ये कहा है कि सेनेटाइजर जैसे वस्तुओं की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर नजर रखने के लिए भी सरकारी अधिकारियों को नियुक्त किया गया है. बताते चलें कि न्यूयॉर्क में कोरोना के अब तक 89 मामले सामने आ चुके हैं.


 corona Virus से बचने के लिए फौरन अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

इस बीमारी से अब तक तकरीबन 3466 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं हाल ही आई रिपोर्ट में इस वायरस की चपेट में तकरीबन एक लाख से ज्यादा आ चुके हैं. भारत में अब तक इसके 31 केस सामने आए हैं. इसको देखते हुए सरकार ने कोरोनावायरस की जांच के लिए 52 और सैंपल कलेक्शन के लिए 57 लैब बनाए गए हैं. जिसकी पूरी लिस्ट भारतीय आसुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने सैंपल कलेक्शन लैब को दिया है.

गौरतलब है कि अमेरिका के आधे से अधिक राज्यों में कोरोनावायरस का प्रभाव देखा जा रहा है. अमेरिका के एक प्रभावशाली इस्राइल समर्थक गुट एआईपीएसी ने बताया कि यहां आयोजित इसके वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुए दो लोगों में इसकी पुष्टि हुई है. सम्मेलन में उपराष्ट्रपति पेंस और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो समेत कई सांसद शामिल हुए थे.

सैनिटाइजर से बार-बार हाथ साफ करने वाले हो जाएं सावधान, स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा प्रभाव

First published: 8 March 2020, 12:10 IST
 
अगली कहानी