Home » इंटरनेशनल » New zealand attacker was live on facebook see photos
 

New Zeland: वीडियो गेम की तरह शूटर्स ने मस्जिदों में की फायरिंग, देखें हमले की कुछ तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2019, 11:13 IST

न्यूजीलैंड की क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों में शूटर्स द्वारा अंधाधुंध फायरिंग की गई. इस हमले में कई लोगों की मौत हो गई है. वहीं कई लोग घायल हो गए हैं. 

न्यूजीलैंड की लोकल मीडिया nzherald के मुताबिक, दोनों मस्जिदों में 600 से भी अधिक लोग मौजूद थे. शूटर्स द्वारा पूरे हमले का FB लाइव किया गया है. वे मस्जिद में वीडियो गेम की तरह फायरिंग करते जा रहे थे. 

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि इस आत्मघाती हमले में 40 लोगों की मौत हो चुकी है. जैसिंडा अर्डर्न ने बताया कि डीन एवेन्यू मस्जिद में 30 लोगों की मौत हुई है. वहीं, लिनवुड एवेन्यू मस्जिद में 10 अन्य लोगों की मौत हो गई है. ये एक आतंकी हमला था

न्यूजीलैंड की पुलिस अधिकारी माइक बुश ने कहा, "एक महिला और 3 पुरुषों को हिरासत में लिया गया है. हम अभी भी इसके आसपास की परिस्थितियों को देख रहे हैं. यह नहीं सोचना चाहिए कि खतरा टल गया है.'

इस हमले के बारे में वहां मौजूद स्थानीय लोगों का कहना है कि मस्जिद से चीखने- चिल्लाने की आवाज आने लगी. शूटर गोलियां दागते हुए मस्जिद में आ घुसा और लोगों को मार डाला. मस्जिद और सड़कों पर जगह-जगह लाशें और खून पसरा हुआ दिखाई दिया. 

मस्जिदों में हमले के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डन ने बयान जारी किया. उन्होंने अपने बयान में बताया कि क्राइस्टचर्च में भारी सुरक्षाबल तैनात कर दिया गया है. किसी भी तरह की हिंसक घटनाओं को देश में जगह नहीं दी जाएगी. 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इस हमले की कड़ी निंदा की.  उन्होंने क्राइस्टचर्च मस्जिदों पर हुए हमले को लेकर क कड़ी निंदा करते हुए कहा,  "हम केवल सहयोगी नहीं हैं,  हम सिर्फ साझेदार नहीं हैं, हम परिवार हैं. न्यूजीलैंड हमारा भाई है, आज हम शोक में हैं, हम हैरान हैं, हम स्तब्ध हैं, हम नाराज हैं, और हम न्यूजीलैंड के साथ खड़े हैं और हमले की निंदा करते हैं.

न्यूजीलैंड के विपक्षी नेता बिल शॉर्टन ने हमले की निंदा करते हुए लोगों से अपील की है कि हमलावर के वीडियो न तो शेयर करने और न ही उसे देखें.

New Zealand: मस्जिद में फायरिंग करने वाला 17 मिनट तक था FB लाइव, 4 शूटर्स गिरफ्तार

First published: 15 March 2019, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी