Home » इंटरनेशनल » New zealand goverment orders to culling of cows to eradicat a disease
 

इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए न्यूजीलैंड सरकार ने 1,26,000 गायों को मारने का दिया आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2018, 19:05 IST

सोमवार को न्यूजीलैंड ने एक खतरनारक बीमारी से निपटने के लिए एक आदेश जारी किया. सरकार द्वारा जारी इस आदेश में लगभग 1 लाख 26 हजार गायों को मारने के लिए कहा गया है. एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार न्यूजीलैंड ने यह आदेश माइकोप्लाज्मा बोविस नामक बीमारी को खत्म करने के लिए दिया है.  इस आदेश के बाद न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैसिंडा आर्डेन ने कहा, यह फैसला काफी "मुश्किल था" और इसका दूसरा विकल्प था कि इसे पूरे देश में फैलने दिया जाता.

ये भी पढ़ें-चीन के कर्ज फंसता जा रहा है पाकिस्तान, फिर मांगे इतने अरब डॉलर

बोविस नामक इस बीमारी के कारण लोगों में उदर संक्रमण, निमोनिया और गठिया होता है. हालांकि इस बीमारी से गाय के दूध और इसके मांस पर कोई असर नहीं पड़ता है. इस बीमारी को खत्म करने के लिए सरकार ने दो साल में 886 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर (4,150 करोड़ रुपये) खर्च करने का फैसला लिया है.

न्यूजीलैंड के पीएम आर्डेन ने कहा यह फैसला " अपने इकॉनोमी के आधार कृषि को बचाने के लिए लिया है." साथ ही उन्होनें यह भी कहा कि यह काफी मुश्किल फैसला था, क्योंकि कोई भी इतनी बड़ी संख्या में मांस नहीं देखना चाहेगा. बता दें कि इस बीमारी का पता चलने के बाद से अब तक, न्यूजीलैंड पिछले 10 महीनों में लगभग 26 हजार मवेशियों की हत्या कर चुका है. 

ये भी पढ़ें-कैलाश मानसरोवर यात्रा: पवित्र झील में डुबकी लगाने से रोेक रहे हैं चीन के अधिकारी !

इस दौरान कई स्वस्थ गायें भी इसकी चपेट में आ गयीं और उनको भी मौत के घाट उतारा गया.  आपको बता दें, न्यूजीलैंड डेयरी उत्पादों के मामलेे में दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक देश है, और दुनिया में दूध के कुल उत्पादन का 3% अकेला उत्पादित करता है.

First published: 28 May 2018, 18:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी