Home » इंटरनेशनल » New Zealand PM Jacinda Ardem Makes History She Reaches With Three Month Old Baby In UN General Assembly
 

3 महीने की बेटी के साथ UN की बैठक में पहुंचीं इस देश की प्रधानमंत्री, एक साथ निभाया मां और नेता होने का फर्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2018, 17:05 IST

एक महिला पूरी जिंदगी ना जाने कितने रिश्तों को निभाती है. ऐसे में अगर कोई महिला राजनेता हो तो उसके लिए परिवार और राजनीति के दोनों को एक साथ लेकर चलना मुश्किल हो जाता है. लेकिन कई बार दुनिया की कुछ बड़ी राजनेता ऐसा फैसला करती हैं जो इतिहास बन जाता है. जैसा कि इन दिनों न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने किया.

दरअसल, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंदा आर्दर्न सोमवार शाम अपनी तीन महीने की बेटी के साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा की मीटिंग में शामिल होने पहुंची. इस दौरान उन्होंने नेल्सन मंडेला शांति वार्ता में भाषण भी दिया.


इससे पहले आर्दर्न अपनी बेटी के साथ असेंबली हॉल में खेलती देखी गईं. और जब वो भाषण देने लगीं तो उनके पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड ने बच्ची को अपनी गोद में ले लिया.

बता दें कि आर्दर्न ने 21 जून को ऑकलैंड के एक अस्पताल में बेटी को जन्म दिया था. इसके चलते वो छह सप्ताह की मैटरनिटी लीव पर रहीं. जसिंदा आर्दर्न पिछले महीने की शुरुआत में ही काम पर लौटी हैं.

स्थानीय मीडिया ने जसिंदा से बेटी और सरकार को एक साथ संभालने के बारे में पूछा तो, वो मुस्कुराने लगीं. आर्दर्न ने जवाब दिया कि यह काफी सुखद अनुभव है

उन्होंने बताया कि न्यूजीलैंड से न्यूयॉर्क की 17 घंटे की फ्लाइट में चढ़ते वक्त ही उन्होंने बाकी यात्रियों से परेशान होने के लिए माफी मांग ली थी. आर्दर्न ने बच्ची की देखभाल और प्रधानमंत्री ऑफिस को एक साथ संभालने पर कहा कि फिलहाल वह अपनी उम्मीदों पर खरी उतर रही हैं.

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड बैंक सुलझाएगा भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे इस बड़े विवाद को

First published: 25 September 2018, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी