Home » इंटरनेशनल » New Zealand Prime Minister John Key announces resignation
 

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने अपने पद से इस्तीफे का एलान किया

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2016, 13:51 IST
(एएनआई)

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने सोमवार प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. इस्‍तीफा देते हुए जॉन की ने कहा कि 8 साल तक काम करने के बाद यह आगे बढ़ने का बिल्‍कुल सही समय है.

पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए जॉन ने कहा कि, "यह बहुत ही कठिन फैसला है, मुझे नहीं पता मैं आगे क्या करूंगा. मैं अपने पारिवारिक कारणों से इस्तीफा दे रहा हूं. "

जॉन की ने कहा- "मैं हमेशा नई प्रतिभा को आगे आते देखना चाहता हूं, इसीलिए अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं. मैंने अभी भविष्य के लिए कोई योजना नहीं बनाई है, लेकिन मेंबर ऑफ पार्लियामेंट बना रहूंगा, ताकि मेरे क्षेत्र को अगले साल होने वाले जनरल इलेक्शन से पहले चुनाव का सामना न करना पड़े."

की ने सोमवार को स्थानीय समय के मुताबिक रात के करीब 12.45 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर इस बात की घोषणा की. मीडिया को इस फैसले की जानकारी देने से पहले की ने इस्तीफे के फैसले के बारे में अपनी कैबिनेट को भी बता दिया था.

जॉन के इस्‍तीफे के बाद अब बिल इंग्लिश को देश के नए पीएम के रूप में प्रबल दावेदार माना जा रहा है. प्रधानमंत्री की ने बताया कि इस्तीफा देने के फैसले के पीछे सबसे बड़ा कारण परिवार के साथ समय गुजारने की उनकी इच्छा है.

नेतृत्व छोड़ने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, 'मैं मानता हूं कि एक अच्छा प्रधानमंत्री वही होता है जो कि देश को बेहतर हालत में छोड़े. जिस स्थिति में उसे देश की बागडोर मिली थी, उससे बेहतर हालत में देश को पहुंचाकर वह जिम्मेदारी छोड़े.'

राजनीति में जॉन की का प्रवेश काफी देर से हुआ और 2002 में वो संसद पहुंचे. इसके बाद 2008 में लेबर पार्टी के शासन को खत्‍म करते हुए वो देश के नए प्रधानमंत्री बने. 55 वर्षीय जॉन की 19 नवंबर 2008 को न्यूजीलैंड के 38वें प्रधानमंत्री चुने गये थे.

First published: 5 December 2016, 13:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी