Home » इंटरनेशनल » newyork post & washington post editorial: trump not become the president of america
 

न्यूयार्क टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट: ट्रंप न बनें अमेरिका के राष्ट्रपति

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2016, 17:17 IST
(एजेंसी)

विश्व के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका के दो बड़े और प्रतिष्ठित समाचार पत्रों ने अपने संपादकीय विचार में लिखा है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका का अगला राष्ट्रपति नहीं चुना जाना चाहिए, क्योंकि वह इस पद के लिए सर्वथा अनुपयुक्त हैं और विभिन्न देशों के बारे में बेहद सख्त राय रखते हैं.

अमेरिका के 'द वॉशिंगटन पोस्ट' और 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने अपने संपादकीय लेखों में स्पष्ट किया है कि ट्रंप को देश का राष्ट्रपति नहीं चुना जाना चाहिए. यह संपादकीय ऐसे समय में प्रकाशित हुए हैं, जब हॉफ्स्ट्रा यूनिवर्सिटी में आज रात पहली प्रेसीडेन्शियल डिबेट होनी है.

इस मामले में द वाशिंगटन पोस्ट ने कहा, इस बात पर बहस की आवश्यकता नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बनने के लिए उपयुक्त नहीं हैं.

इस बीच द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने संपादकीय में डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए शीर्षक के तहत अपने तर्क पेश किए.

न्यूयार्क टाइम्स के संपादकीय बोर्ड ने लिखा है कि ट्रंप के व्यक्तित्व से आकर्षित मतदाताओं को थोड़ी देर रुकना चाहिए और एक दु:साहसी नेता के रूप में उनके विशेष आचरण पर ध्यान देना चाहिए.

समाचार पत्र का कहना है कि वह धमकी देते हैं, उन्हें चुनौती देने वालों का घटिया मजाक उड़ाते हैं, महिलाओं के बारे में अपमानजनक टिप्पिणयां करते हैं, झूठ बोलते है, देशों एवं धर्मां के बारे में बेहद सख्त राय रखते हैं.

संपादकीय में कहा गया है कि हमारे राष्ट्रपति हमारे बच्चों की पीढ़ियों के लिए आदर्श होते हैं. अमेरिका के लोग राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पहली प्रेसीडेन्शियल डिबेट देखने को तैयार हैं.

वहीं द वाशिंगटन पोस्ट के संपादकीय बोर्ड ने कहा कि आज के दर्शकों के लिए चुनौती यह है कि वह यह सोचने के जाल से बचें कि उन्हें इस बहस में वास्तविक ट्रंप या नए ट्रंप को उभरते देखने का एक और मौका मिलेगा.

उसने कहा इसके लिए अब बहुत देर हो चुकी है. वास्तविक ट्रंप तभी नागरिकों के सामने आ गए थे जब उन्होंने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की घोषणा की थी और अवैध प्रवासियों के रूप में अमेरिका में बलात्कारियों को भेजने के लिए मेक्सिको को दोषी ठहराया था.

द वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा कि राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के मानक ये हो सकते हैं कि जब आपको हर कोई देख रहा होता है, उस एक महत्वपूर्ण दिन से पहले आप सार्वजनिक तौर पर बार बार कैसा व्यवहार करते हैं. इस मानक के अनुसार ट्रंप पहले ही फेल हो गए हैं.

First published: 26 September 2016, 17:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी