Home » इंटरनेशनल » Nice: Four people taken into custody in connection with terror attack
 

नीस आतंकी हमला: पांच संदिग्ध गिरफ्तार, आईएस का हाथ होने का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एएफपी)

फ्रांस में 14 जुलाई को फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत (बास्तील डे) की याद में आयोजित समारोह के दौरान आतंकी हमले के आरोप में पांच संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है. हमले में 84 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 100 से ज्यादा जख्मी हुए थे.

दक्षिणी शहर नीस में बास्तील डे के मौके पर ट्रक से 84 लोगों को कुचलकर मारने वाले शख्स की पहचान 31 वर्षीय फ्रेंच-ट्यूनीशियाई मूल के मोहम्मद लावेइज बूहलल के रुप में हुई है.

पुलिस ने हमले में इस्तेमाल किए गए ट्रक से उसका पहचान पत्र बरामद किया है. राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इस घटना को आतंकवादी हमला करार दिया था.

चश्मदीदों के अनुसार प्रोमेनादे देस एंगलेस इलाके में चल रहे इस समारोह में यह ट्रक करीब दो किलोमीटर तक लोगों को कुचलते हुए निकला. इस दौरान हजारों लोग आतंकित होकर घटनास्थल से भागे.

ट्रक चालक गोली लगने से मारा गया, लेकिन तब तक बहुत से लोगों की जान जा चुकी थी. फ्रेंच सुरक्षा एजेंसियों ने मोहम्मद लावेइज बूहलल की पूर्व पत्नी को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है.

वहीं आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने बयान जारी कर नीस हमले की जिम्मेदारी ली है. इससे पहले शुक्रवार को हमले को लेकर अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट दोनों पर शक जताया जा रहा था.

माना जा रहा है कि सीरिया और इराक में फ्रांस सैनिक कार्रवाई में अहम सहयोगी है, इसी वजह से इस्लामिक स्टेट उसे लगातार निशाना बना रहा है. पिछले डेढ़ साल के दौरान फ्रांस में तीन बड़े आतंकी हमले हो चुके हैं और तीनों बार आईएस का ही नाम सामने आया.

गौरतलब है कि इस घटना से करीब आठ महीने पहले 13 नवंबर 2015 को इस्लामिक स्टेट ने पेरिस में सिलसिलेवार हमले किए थे, जिसमें 130 लोगों की मौत हो गई थी.

पिछले साल ही जनवरी में व्यंग्य कार्टून छापने वाली मैगजीन शार्ली एब्दो पर भी हमला हुआ था, जिसमें पत्रिका के नौ पत्रकारों समेत 17 लोगों की मौत हो गई थी.

First published: 16 July 2016, 4:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी