Home » इंटरनेशनल » No one died of corona infection in this neighbouring country of China, know how to beat Kovid-19
 

चीन के इस पड़ोसी देश में कोरोना संक्रमण से नहीं हुई किसी की मौत, जानिए कैसे दी कोविड-19 को मात

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2020, 10:11 IST

Coronavirus outbreak: चीन (China) के वुहान शहर (Wuhan City) से फैला कोरोना वायरस (Corona Virus) आज दुनिया के लगभग सभी देशों में फैल चुका है. कोविड-19 संक्रमण (COVID-19 Infection) से अब तक दुनिया भर में दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है वहीं चीन में भी कोरोना वायरस से चार हजार 600 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. चीन से हजारों किलोमीटर दूर स्थित अमेरिका (America) में कोरोना ने बुरी तरह से तबाही मचाई है.

अमेरिका में 53 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और नौ लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है जो चीन का पड़ोसी होने के बावजूद कोरोना से बचा हुआ है. यहां कोविड-19 के मामले तो सामने आए हैं लेकिन किसी की मौत नहीं हुई है. यही नहीं यहां कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या अन्य देशों की तुलना में ना के बराबर है.


दरअसल, चीन के दक्षिण पूर्व में स्थित वियतनाम में कोरोना वायरस के संक्रमण से अभी तक एक भी मौत नहीं हुई है. यहां कोरोना के कुल 270 मामले आए सामने आए हैं और इनमें 220 अब ठीक हो चुके हैं. यह दुनिया का इकलौता ऐसा देश है जहां चीन के साथ सीमा जुड़ी होने के बावजूद एक भी मौत नहीं हुई है. हालांकि, यहां कोरोना के 50 मरीजों की हालत अभी भी चिंताजनक बनी हुई है. ऐसे में पूरी दुनिया में वियतनाम मॉडल एक श्रेष्ठ उदाहरण बन सकता है.

Coronavirus: मुंबई एयरपोर्ट ने जारी की गाइडलाइन, कहा- परिचालन शुरू करने के लिए तैयार

बता दें कि वियतनाम की सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग का हर संभव उपाय का पूरी सतर्कता के साथ किया है. करीब नौ करोड़ 60 लाख आबादी वाले वियतनाम की रणनीति कोरोना से लड़ने में सबसे अधिक रही है. यहां न तो महंगी जांच प्रक्रिया को अपनाया गया और न ही सख्त लॉकडाउन लागू किया. अब यहां पाबंदियां हटाई जा रही हैं और स्कूलों को फिर से खोलने के आदेश दिए गए हैं.

Coronavirus: छह लोगों ने एक ही सैलून से बनवाई थी हजामत, सब निकले कोविड-19 पॉजिटिव

बता दें कि कोरोना वायरस से अब तक दुनियाभर में 203,289 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,921,439 लोग संक्रमित हुए हैं. अमेरिका में सबसे अधिक 54,265 लोगों की जान जा चुकी है और यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 960,896 हो गई है. कोरोना वायरस महामारी से दुनिया में मरने वालों की कुल दो तिहाई संख्या यूरोप की है और एक चौथाई से ज्यादा लोगों की जान अमेरिका में गई है.

COVID-19: दुनियाभर में 2.03 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 29 लाख के पार

इसके अलावा संक्रमण के एक तिहाई से अधिक मामले भी अमेरिका में सामने आए हैं. अमेरिका के बाद स्पेन में कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं और इटली में अमेरिका के बाद सबसे अधिक लोगों की जान गई है. स्पेन में कोरोना से 223,759 लोग संक्रमित हुए हैं और 22,902 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं इटली में कोरोना से 195,351 लोग संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 26,384 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना वायरस से जल्द मुक्त हो सकते हैं देश के ये 16 राज्य, सकारात्मक आकड़ों से बंधी उम्मीद

First published: 26 April 2020, 10:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी