Home » इंटरनेशनल » Nobel prize in Economics 2016 awarded to professor Oliver Hart and Bengt Holmström
 

हार्वर्ड प्रोफेसर ओलिवर हार्ट को अर्थशास्त्र का नोबल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2016, 16:48 IST
QUICK PILL

ब्रिटिश मूल के ओलिवर हार्ट और फिनलैंड मूल के बेंग्ट होमस्ट्रॉम को साल 2016 के लिए अर्थशास्त्र का नोबल प्राइज़ दिया गया है. रॉयल स्वीडिश एकैडमी ऑफ साइंसेज़ ने नोबल प्राइज़ और 9 लाख 28 हज़ार डॉलर की राशि के साथ इनके नामों की घोषणा की है. दोनों को यह परफॉरमेंस आधारित मानदेय जैसे मुद्दों की जटिलता पर काम करने के लिए दिया गया है.

हार्ट हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं जबकि होमस्ट्रॉम मसाच्यूसैट्स इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र और प्रबंधन पढ़ाते हैं.

हार्ट के नाम की घोषणा के बाद नोबल प्राइज़ ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा, 'मैं सुबह तकरीबन 4:40 बजे उठा और सोच रहा था कि इस बार नामों की घोषणा होने में काफ़ी देर हो रही है मगर तभी भाग्यवश मेरा फ़ोन बज उठा.' अपने नाम का एलान होने पर हर्ट ने कहा, 'सबसे पहले मैं अपनी पत्नी से लिपट गया, फिर अपने सोते बेटे को जगाया.'

इस साल अर्थशास्त्र के नोबल प्राइज़ की घोषणा पांचवें दौर में हुई. इससे पहले चिकित्सा, भौतिकी, रसायनशास्त्र और शांति के लिए दिए जाने वाले नामों की घोषणा हो चुकी है. सिर्फ एक कैटगरी साहित्य की बाक़ी है जिसके लिए नोबल प्राइज़ के हकदार का एलान गुरुवार को होगा.

First published: 10 October 2016, 16:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी