Home » इंटरनेशनल » north korea conduct 2 missile program
 

अमेरिकी चेतावनी के बावजूद उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2016, 13:02 IST
(एजेंसी)

उत्तर कोरिया ने आज शक्तिशाली और मध्यम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया है. इस मामले में दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इन दोनों परीक्षणों में से कम से कम एक परीक्षण नाकाम रहा.

मंत्रालय के मुताबिक पहला परीक्षण स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजे से कुछ पहले किया गया, लेकिन यह परीक्षण पूरी तरह से असफल रहा. इस असफल परीक्षण के लगभग दो घंटे बाद दूसरा परीक्षण पूर्वी तट पर उसी स्थान से किया गया, जहां से पहला परीक्षण किया गया था. मंत्रालय ने कहा कि वह पुष्टि नहीं कर सकता कि दूसरा परीक्षण सफल रहा या नहीं.

सूचना के मुताबिक दोनों परीक्षण मध्यम दूरी की मसदान मिसाइल के थे. यह मिसाइल अमेरिकी ठिकानों और गुआम तक को निशाना बनाने में सक्षम है. इससे पहले उत्तर कोरिया द्वारा इस साल किए गए मसदान मिसाइल के चार परीक्षण असफल रहे थे. यह उसके शस्त्र प्रसार कार्यक्रम के लिए बड़ा झटका था. उत्तर कोरिया अमेरिका के खिलाफ परमाणु हमले की क्षमता विकसित करना चाहता है.

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव में उत्तर कोरिया पर बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. वहीं आज के परीक्षण से कुछ घंटे पहले ही अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन की ओर से प्योंगयांग को किसी भी मिसाइल के परीक्षण नहीं करने को लेकर चेतावनी भी जारी की गई थी.

First published: 22 June 2016, 13:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी