Home » इंटरनेशनल » North Korea devastated by floods along with COVID-19, Kim Jong-un rejected world help
 

COVID-19 के साथ-साथ बाढ़ से भी बर्बाद हुआ उत्तर कोरिया, किम जोंग उन ने दुनिया की मदद ठुकराई

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2020, 11:28 IST

उत्तर कोरिया के ने(North Korea)ता किम जोंग उन (Kim Jong-Un) ने दक्षिण कोरिया की सीमा से सटे एक बड़े शहर से लॉकडाउन हटाने का ऐलान किया है. किम ने गुरुवार को एक प्रमुख गवर्निंग पार्टी की बैठक के दौरान जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया अपनी सीमाओं को बंद रखेगा और किसी भी बाहरी मदद को अस्वीकार कर देगा क्योंकि देश में बड़े स्तर पर एंटी-कोरोना वायरस अभियान चल रहा है और भारी बारिश और बाढ़ से क्षतिग्रस्त हजारों घरों, सड़कों और पुलों का पुनर्निर्माण हो रहा है.

प्योंगयांग की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने भी कहा कि किम ने किम रयोंग को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया है और कैबिनेट के आर्थिक प्रदर्शन के मूल्यांकन के बाद और किम तोक हुन को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया है.


केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार की बैठक के दौरान किम ने कहा कि तीन सप्ताह के आइसोलेशन मीजर्स और साइंटिफिक वैरिफिकेशन के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि केसोंग में वायरस की स्थिति स्थिर है और उन्होंने तालाबंदी में सहयोग करने के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया. किम ने कहा कि उनका देश वैश्विक महामारी COVID-19 के खिलाफ लड़ाई और पिछले हफ्तों में देश में हुई मूसलाधार बारिश से नुकसान की मरम्मत करने की दोहरी चुनौती का सामना कर रहा है.

कोरिया में 39,296 हेक्टेयर (97,100 एकड़) फसलें, 16,680 घरों और 630 सार्वजनिक भवनों को बाढ़ ने बर्बाद कर दिया है. कई सड़कों, पुलों और रेलवे खंडों को क्षतिग्रस्त कर दिया. किम ने उन लोगों के साथ सहानुभूति व्यक्त की, जो बाढ़ से अपने घरों को खोने के बाद अस्थायी सुविधाओं में रह रहे हैं. उत्तर कोरिया 10 अक्टूबर को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की स्थापना की 75 वीं वर्षगांठ मनाता है.

Coronavirus Vaccine : रूस के टीके पर अपने ही देश में उठे सवाल, स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने दिया इस्तीफा

पिछले महीनों में उत्तर कोरिया ने वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच बड़ी परमाणु वार्ता में गतिरोध के बीच दक्षिण के साथ लगभग सभी सहयोग को समाप्त कर दिया है. जून में उत्तर ने अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम पर अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों की अवहेलना करने और संयुक्त आर्थिक परियोजनाओं को फिर से शुरू करने के लिए सियोल की अनिच्छा के कारण केज़ोंग में एक अंतर-कोरियाई संपर्क कार्यालय का निर्माण किया, जो उत्तर कोरिया की टूटी हुई अर्थव्यवस्था को मदद करेगा.

COVID19 Updates: पिछले 24 घंटों में भारत में आए रिकॉर्ड 65,002 नए मामले, मरने वालों का आंकड़ा 49 हजार के पार

 

First published: 15 August 2020, 11:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी