Home » इंटरनेशनल » North Korea dropped its own city on a powerful missile, kim jong, nuclear bomb
 

उत्तर कोरिया ने अपने ही शहर पर गिरा दी शक्तिशाली मिसाइल, बड़े नुकसान की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2018, 11:40 IST

लगातार मिसाइलों से अपने दुश्मनों को धमकाने वाले उत्तर कोरिया को इस बार इसका नुकसान खुद ही उठाना पड़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर कोरिया एक बैलिस्टिक मिसाइल का परिक्षण कर रहा था, इस दौरान वह उसके अपने ही  शहर में जा गिरा.

इस मिसाइल के गिरने से बड़ा नुकसान होने की संभावना है. हालाँकि ये अभी साफ़ नहीं हो पाया है कि इसमें कितने लोगों की मौत हुई है. द डिप्लोमैट मैगज़ीन के अनुसार यह मिसाइल उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से 90 मील दूर तोकचोन में गिरी। यह घनी आबादी वाला शहर माना जाता है, जिसकी आबादी तकरीबन 2 लाख के आसपास है.

 

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि सैटलाइट तस्वीरों में इमारतों की तस्वीरें साफ़ कह रही है कि यहाँ मिसाइल के गिरने से बड़ा नुकसान हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार यह मिसाइल पुकेंग हवाईअड्डे से लॉन्च की गई थी और 38 किलोमीटर की दूरी तक तय करने के बाद यह जा गिरी.

इससे पहले खबरें आयी थी कि उत्तर कोरिया परमाणु परिक्षण करने की तैयारी कर रहा है. साथ ही वह बैलेस्टिक मिसाइल तकनीक से कई प्रक्षेपण भी कर रहा है. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग लगातार अमेरिका को परमाणु हमले की धमकी देते रहे हैं. जिसके जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा था कि वाशिंगटन उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों से निपटने को तैयार है.

बीबीसी के अनुसार तीन सितंबर, 2017 को उत्तर कोरिया ने अपना छठा आण्विक परीक्षण किया और दावा किया है कि ये हाइड्रोजन बम है. हालही में उत्तर कोरियाई विदेश मंत्री राय योंग हो ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में बताया, "उत्तर कोरिया परमाणु संपन्न होने की दिशा के अंतिम चरण में पहुंच चुका है."

हालांकि उत्तर कोरिया ने ऐसे परीक्षण का दावा 2016 में भी किया था, तब विशेषज्ञों ने इसके हाइड्रोजन बम होने से नकार किया था. माना जा रहा था कि उत्तर कोरिया ने जिस बम का परीक्षण किया था वो 1945 में हिरोशिमा पर गिराए गए बम से ज्यादा शक्तिशाली है.

First published: 6 January 2018, 11:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी