Home » इंटरनेशनल » North Korea fire two unidentified projectiles missile claims south korea
 

उत्तर कोरिया ने दागीं दो मिसाइल, दक्षिण कोरिया ने किया दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2019, 9:07 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से दुनिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए दो मिसाइल लॉन्च की है. इस बारे में दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर यानि जापान सागर में दो मिसाइल दागी हैं. बता दें कि उत्तर कोरिया ने ऐसा तब किया है जब इस साल जून महीने के आखिर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच हुई मुलाकात हुई. इससे पहले उत्तर कोरिया ने 9 मई को भी परीक्षण किया था, जिसमें दो मिसाइलें लॉन्च की थीं. इन दोनों मिसाइलों के साथ-साथ छोटे रॉकेट भी शामिल थे.

जब जून में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्ंरप ने किम से मुलाकात की थी तब किम ने भरोसा जताया था कि उत्तर कोरिया अपने हर परमाणु कार्यक्रम को बंद कर देगा, लेकिन किम पर ट्रंप की मुलाकातों का कोई असर दिखाई नहीं दिया. क्योंकि जून की मुलाकात से पहले भी ट्रंप ने सिंगापुर में किम से मुलाकात की थी. उस दौरान भी किम से ट्रंप को भरोसा दिलाया था कि वह अपने सभी परमाणु कार्यक्रमों को बंद कर देगा. लेकिन तानाशाह किम ने किसी की एक ना सुनी.

उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों के चलते ट्रंप को जून में दोबारा से किम से मुलाकात करनी पड़ी, जो कि बेअसर नजर आ रही है. उधर जापान ने उत्तर कोरिया के परीक्षण पर कहा है कि इन मिसाइलों से उसके समुद्री क्षेत्र में कोई असर नहीं हुआ है. मंगलवार को न्यूज एजेंसी केसीएनए ने इस बात की जानकारी दी है कि किम जोंग उन ने मिसाइल कार्यक्रम के अधिकारियों के साथ एक बड़ी नव निर्मित पनडुब्बी का निरीक्षण किया था.

First published: 25 July 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी