Home » इंटरनेशनल » North Korea fired five short range missiles
 

उत्तर कोरिया ने दागीं पांच मिसाइलें

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 March 2016, 16:07 IST
QUICK PILL

एक बार उत्तर कोरिया ने फिर शक्ति प्रदर्शन करते हुए अपने पूर्वी समुद्र तट से मध्यम दूरी की पांच मिसाइलें दागीं हैं. दक्षिण कोरिया द्वारा यह जानकारी जारी की गई. इससे पहले शुक्रवार को भी उत्तर कोरिया द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अमेरिका के प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए दो बैलिस्टिक मिसाइलों को दागा गया था. 

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के मुताबिक उत्तर कोरिया ने पांच कम दूरी की मिसाइलें दागीं. यह कार्रवाई पूर्वी तट स्थित हैम्गयॉन्ग में हैमहंग शहर से सोमवार को वहां के स्थानीय समय 3.19 पीएम से लेकर 4.05 तक के बीच की गई. इससे पहले जेसीएस द्वारा चार मिसाइलें दागने की जानकारी दी गई थी.

जेसीएस द्वारा जारी बयान में बताया गया कि यह मिसाइलें समुद्र में करीब 200 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली थीं. इस कड़ी में दक्षिण कोरिया की सेना पूरी स्थिति पर नजर बनाए रखने के साथ ही हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. फरवरी से अब तक यह चार मौकों पर कई तरह की 15 मिसाइलें दाग चुका है.

पढ़ेंः क्या उत्तर कोरिया ने रॉकेट की जगह बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है?

एक सप्ताह के भीतर यह दूसरा मौका है जब उत्तर कोरिया ने फिर से मिसाइलें दागीं. शुक्रवार को पश्चिमी तट स्थित प्योंगैन राज्य से दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं गई थीं. दक्षिण कोरिया द्वारा दावा किया गया कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद भी उत्तर कोरिया अपने पांचवें परमाणु परीक्षण के लिए पूरी तैयारी कर चुका है. 

उत्तर कोरिया द्वारा यह कार्रवाई दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिकी सेना द्वारा संयुक्त सालाना अभ्यास के दौरान धमकी स्वरूप की गई है. इस साल का सैन्य अभ्यास अब तक का सबसे बड़ा सेना जमावड़ा है. जिसमें अमेरिका के 17 हजार और दक्षिण कोरिया के 3 लाख सैन्यकर्मी शामिल हैं. इससे पहले भी 2014 में अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई संयुक्त सैन्य अभियान के दौरान उत्तर कोरिया द्वारा आठ बार 90 बैलिस्टिक मिसाइलों और रॉकेटों को दागा गया था.

First published: 21 March 2016, 16:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी