Home » इंटरनेशनल » North Korea Fires a Ballistic Missile, in a Further Challenge to us presidentTrump
 

उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, ट्रंप ने दिया जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2017, 10:26 IST

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर अमेरिका को नज़रअंदाज़ करते हुए मिसाइल का टेस्ट किया है. बुधवार को जापानी सागर में बैलिस्टिक मिसाइल दागी. फॉक्स न्यूज के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सेन नी से दागी गई यह मिसाइल ने जापानी सागर में गिरने से पहले लगभग 1,000 किलोमीटर का सफर तय किया.

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने शुरुआती आकलनों के आधार पर इसे अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) बताया है. दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप का कहना है कि मिसाइल स्थानीय समयानुसार बुधवार तड़के लगभग तीन बजे दागी गई. दक्षिण कोरिया ने ही सबसे पहले इस मिसाइल के परीक्षण की सूचना दी थी.

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस ने बताया कि दक्षिण कोरिया ने प्रतिक्रियास्वरूप आसपास में मिसाइल दागी ताकि उत्तर कोरिया समझ सके उसकी इस हरकत को आलोचनापूर्ण ढंग से लिया गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया, "यह एक ऐसी घटना है, जिसे हम संभाल लेंगे. अमेरिका इसे संभाल लेगा."

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने ट्वीट कर कहा कि जब मिसाइल हवा में ही थी तभी राष्ट्रपति को इस बाबत जानकारी दे दी गई थी. रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस ने कहा कि उत्तर कोरिाय लगातार मिसाइलों का निर्माण कर रहा है, जो पूरे विश्व के समक्ष खतरा है, जो वैश्विक शांति, क्षेत्रीय शांति और अमेरिका के लिए खतरा बना हुआ है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, मिसाइल ने जापान के सबसे बड़े द्वीप होंशू के उत्तर में गिरने से पहले लगभग 53 मिनट का सफर तय किया.

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

First published: 29 November 2017, 10:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी