Home » इंटरनेशनल » North Korea fires two ballistic missiles says south korea military
 

उत्तर कोरिया ने फिर दागी दो बैलिस्टिक मिसाइल, कई अज्ञात हथियारों का भी किया परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2019, 13:23 IST

अमेरिका के तमाम दबाव के बावजूद उत्तर कोरिया अपनी मिसाइल परीक्षणों पर रोक नहीं लगा रहा. हालांकि पिछले हफ्ते किए गए मिसाइल परीक्षा के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सफाई दी थी कि इससे अमेरिका को कोई खतरा नहीं है. इसी बीच उत्तर कोरिया ने बुधवार को भी दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया. बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने कई अज्ञात हथियारों का भी इस दौरान परीक्षण किया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये जानकारी दक्षिण कोरियाई सेना प्रमुख ने दी है.

उन्होंने बताया कि उत्तर कोरिया के पूर्वी तट से दो मिसाइल दागी गई हैं. इन दोनों मिसाइलों ने करीब 250 किलोमीटर की दूरी तय की है. बता दें कि उत्तर कोरिया लगातार हथियारों के परीक्षण कर रहा है जिससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव और भी बढ़ने की संभावना है. दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया से अपील है कि वह इस तरह की गतिविधियों पर रोक लगाए.

 

उधर दक्षित कोरिया ने बताया है कि तानाशाह किम जोंग उन के अधिकारियों ने बुधवार को कई अज्ञात हथियारों का भी दागकर परीक्षण किया. बता दें कि उत्तर कोरिया के इस कदम को अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच अगले महीने होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास की योजना को चेतावनी के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि मिसाइल परीक्षण को लेकिर उत्तर कोरिया की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के तहत उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने से प्रतिबंधित किया गया था. दूसरी ओर, परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को देखते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग-उन के बीच तीन बार बैठक हो चुकी है. लेकिन ये बैठकें बेनतीजा रही हैं.

2006 QQ 23- 10 अगस्त को पृथ्वी से टकराएगा ये क्षुद्रग्रह, खत्म हो जाएगा एक देश

First published: 31 July 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी