Home » इंटरनेशनल » North Korea Leader Kim Jong Un in grave danger after surgery says US Media Report
 

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हालत नाजुक, सर्जरी के बाद ब्रेन डेड होने की अटकलें

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2020, 10:12 IST

North Korea Leader Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन (Kim Jong Un) की सर्जरी (Surgery) के बाद नाजुक हालत की खबर है. बताया जा रहा है कि किम को ब्रेन डेड (Brain Dead) हो गया है. अमेरिकी मीडिया (US Media) ने इस बारे में जानकारी दी है. मंगलवार को आई एक मीडिया रिपोर्ट (Media Report) में कहा गया कि अमेरिका को खुफिया जानकारी से पता चला है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन सर्जरी के बाद गंभीर खतरे से जूझ रहे हैं. बताया जा रहा है कि किम जोंग-उन का कार्डीओवैस्क्यलर की वजह से इलाज चल रहा था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसके लिए किम जोंग की सर्जरी की गई थी, मगर इसके बाद उनकी हालत और भी ज्यादा बिगड़ गई.

खबरों के मुताबिक, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का राजधानी प्योंगयांग के बाहर हयांगसान के एक विला में इलाज चल रहा है. किम जोंग उन को लेकर अटकलें और तेज उस वक्त हो गई जब वह देश के स्थापना दिवस और अपने स्वर्गीय दादा के 108वें जन्‍मदिन पर होने वाले कार्यक्रम में भी नजर नहीं आए. किम के दादा का 15 अप्रैल को ही जन्मदिन मनाया गया था.


डेली एनके की रिपोर्ट के मुताबिक, तानाशाह किम जोंग की तबीयत बीते कुछ महीनों में ज्यादा खराब हुई है. इसकी वजह है कि बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग, मोटापे और ज्यादा काम बताया जा रहा है. किम जोंग उन को आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर 11 अप्रैल को देखा गया था. जिसमें उन्होंने एक बैठक की अध्यक्षता की थी और कोरोना वायरस को लेकर सख्त जांच के आदेश दिए थे. इतना ही नहीं, वह 14 अप्रैल को मिसाइल के परीक्षण के कार्यक्रम से भी नजर नहीं आए थे.

उत्तर कोरिया अपने नेता किम से जुड़ी खबर को पूरी तरह से नियंत्रित करता है. वहीं जनता किम को किसी देवता की मानती है. वहीं किम की सेहत से जुड़ी खबरों को लेकर दक्षिण कोरिया ने कहा कि वह अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट पर गौर कर रहे हैं जिसमें किम जोंग-उन की हालत नाजुक बताई जा रही है. आधिकारिक मीडिया से उनकी अनुपस्थिति अक्सर उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलों को जन्म देती है. उत्तर कोरिया में प्रेस के पास किसी तरह की स्वतंत्रता नहीं है. इसलिए वहां वही खबरें बाहर आती है जिन्हें सरकार यानी किन जोंग उन चाहता है.

बता दें कि 15 अप्रैल को उत्तर कोरिया का बहुत महत्वपूर्ण त्योहार था. इसी दिन देश के संस्थापक किम-2 सुंग का जन्मदिन होता है. इस दिन किम की तरफ से किसी भी बात का आधिकारिक उल्लेख नहीं किया गया. अपने पिता और दिवंगत नेता किम जोंग-इल की साल 2011 में मृत्यु हो जाने के बाद किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया की सत्ता संभाल ली थी. किम पर अपने ही परिवार के अलावा तमाम लोगों को मार डालने के आरोप लगते रहे हैं.

इतिहास में पहली बार जीरो से नीचे क्यों चली गई अमेरिकी कच्चे तेल की कीमतें

कोरोना वायरस: दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 1.70 लाख के पार, अमेरिका में 42 हजार से ज्यादा की मौत

पाकिस्तान पर भारी पड़ सकती है ये गलती, रमजान के महीने में सामूहिक नमाज अदा करने की दी इजाजत

First published: 21 April 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी